उत्तराखंड: जौनसार बावर में शुरू हुई माघ मरोज की तैयारी, एक माह तक चलेगा पर्व

  1. Home
  2. उत्तराखंड

उत्तराखंड: जौनसार बावर में शुरू हुई माघ मरोज की तैयारी, एक माह तक चलेगा पर्व

उत्तराखंड: जौनसार बावर में शुरू हुई माघ मरोज की तैयारी, एक माह तक चलेगा पर्व


देहरादून- अनूठी लोक संस्कृति के लिए विख्यात जनजातीय क्षेत्र जौनसार-बावर में जनवरी के दूसरे हफ्ते में माघ-मरोज पर्व का आगाज हो जाएगा। पूरे एक माह तक चलने वाले इस पर्व के जश्न में हर कोई डूब जाता है। हर गांव के पंचायती आंगन लोक संस्कृति से गुलजार हो जाते हैं।

पर्व की शुरुआत बावर से होती है, जहां पर कयलू महाराज के मंदिर में चुराच का बकरा कटने के बाद ही समूचे जौनसार-बावर इलाके में माघ-मरोज पर्व की परंपरागत शुरुआत होती है। माघ-मरोज के चलते क्षेत्र में बकरों की डिमांड भी खूब बढ़ी है, मवेशी पालक व मीट व्यापारियों की पूरे माह चांदी रहती है। जौनसार-बावर में यहां हर साल जनवरी के शुरुआती चरण से पूरे एक माह माघ-मरोज पर्व परपंरागत तरीके से मनाई जाती है।

सालभर में एक बार आयोजित होने वाले इस पर्व की शुरुआत सिद्धपीठ श्री महासू देवता मंदिर हनोल के पास स्थित कयलू महाराज मंदिर से होती है। कयलू मंदिर में चुराच के बकरे की बलि के बाद उसके मांस का कुछ हिस्सा किरमिर राक्षस के नाम पर टोंस नदी में बहाया जाता है। नरभक्षी कहे जाने वाले किरमिर राक्षस के आंतक से क्षेत्रवासियों को मुक्ति मिलने की खुशी में जौनसार-बावर की सभी 39 खतों में लोग माघ-मरोज का जश्न धूमधाम से मनाते हैं। इस पर्व की तैयारियों के चलते माघ-मरोज के लिए क्षेत्र में सुडौल बकरों की खरीदारी शुरू हो गई है। 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।