कानपुर: घर में है Pet Dog तो 1200 रुपए रखें तैयार

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. कानपुर

कानपुर: घर में है Pet Dog तो 1200 रुपए रखें तैयार

कानपुर: घर में है Pet Dog तो 1200 रुपए रखें तैयार


पब्लिक न्यूज डेस्क। कानपुर. अगर आप कुत्ता पालने (Pet Dog) का शौक रखते हैं तो अब आपको जेब भी ढीली करनी होगी. दरअसल उत्तर प्रदेश के कानपुर (Kanpur) में अब कुत्ता पालने वालों को नगर निगम को सूचना देनी होगी और हर साल शुल्क भी देना होगा. कुत्ता पालने वालों की सूचना न देने पर जुर्माना भी वसूला जाएगा. यही नहीं नगर निगम ने पेट क्लीनिकों को भी लाइसेंस के दायरे में ले लिया है.

कानपुर के हाइटेक सिटी होने के साथ-साथ अब चीजें भी हाईटेक हो चली हैं. महापौर प्रमिला पांडे की अध्यक्षता में सोमवार को ही नगर निगम की कार्यकारिणी बैठक में फैसला लिया गया कि हर नस्ल का कुत्ता पालने वाले शख्स को अब 1200 रुपये हर साल लाइसेंस शुल्क देना होगा. वर्तमान में देसी नस्ल पर 250 रुपये और विदेशी नस्ल पर 500 रुपये शुल्क देना होता है. चौंकाने वाली बात ये है कि लोग इस शुल्क देने पर भी उदासीन हैं. पूरे शहर में अभी तक मात्र दो दर्जन ही कुत्तों के लाइसेंस बने हैं.

सूत्रों की मानें तो नगर निगम ने 3 महीने पूर्व सर्वे कराया था, जिसमें पता चला कि कानपुर में 2800 से ज्यादा पालतू कुत्ते हैं. नगर निगम के सर्वे के बाद अब लाइसेंस ना बनवाने वालों पर जुर्माने की तैयारी भी हो रही है. यही नहीं जानवर सड़क पर मिलने पर 500 रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा.

इन सबके बीच नगर निगम की कार्यकारिणी में एक और भी फैसला हुआ. इसमें एक या उससे अधिक गाय पालने वालों को भी लाइसेंस लेना होगा. हालांकि इसका शुल्क अभी तय नहीं हुआ है. महापौर ने बताया कि अभियान चलाया जा रहा है. नगर आयुक्त ने बताया कि आवारा जानवरों खिलाफ अभियान अगले सप्ताह से चलाया जाएगा.

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।