जानिए ! कब और कहाँ लगता है कुम्भ, क्या होती है शाही स्नान की तारीखें

  1. Home
  2. कुम्भ 2021

जानिए ! कब और कहाँ लगता है कुम्भ, क्या होती है शाही स्नान की तारीखें

जानिए ! कब और कहाँ लगता है कुम्भ, क्या होती है शाही स्नान की तारीखें


कुंभ मेला 2021। विश्व में सबसे बड़ा आस्था का मेला कुंभ इस बार उत्तराखंड की देव नगरी हरिद्वार में आयोजित होने जा रहा है। हरिद्वार कुंभ मेले का प्रारंभ 11 मार्च दिन गुरुवार को महाशिवरात्रि के दिन होने वाला है। कुंभ मेले में लोग आस्था की पवित्र डुबकी लगाएंगे। दुनिया के सबसे अनूठे कुंभ मेले में दुनियाभर से लोग पवित्र नदियों में स्नान करने के लिए आते हैं। 

क्यों लगता है कुंभ मेला?

कुंभ का शाब्दिक अर्थ कलश होता है, जिसका तात्पर्य अमृत कलश से है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, समुद्र मंथन के समय जब अमृत कलश निकला था, तब उसे पाने के लिए देवताओं और असुरों में 12 दिनों तक युद्ध हुआ। उस कलश की छीना-झपटी में अमृत की कुछ बूंदे पृथ्वी पर चार स्थानों पर गिरी ​थीं। उसमें प्रयागराज, हरिद्वार, नासिक और उज्जैन थे। कहा जाता है कि आदिगुरु शंकराचार्य ने कुंभ मेले की शुरुआत की थी ताकि मनुष्यों को भी अमृत तत्व का लाभ मिले। इस वजह से इन शहरों की पवित्र नदियों के किनारे कुंभ मेले का आयोजन होता है और लोग इसमें स्नान कर स्वयं को धन्य मानते हैं।

कब-कब लगता है कुंभ मेला?

धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व वाला कुंभ मेला करीब 48 दिनों तक चलता है। कुंभ मेले का आयोजन 12 साल में हर 3 साल के अंतराल पर प्रयागराज, हरिद्वार, नासिक और उज्जैन में क्रमश: होता है। हरिद्वार में गंगा के तट पर, उज्जैन में शिप्रा नदी के तट पर, नासिक में गोदावरी नदी के तट पर और प्रयागरात में गंगा, यमुना और सरस्वती के संगम पर कुंभ मेले का अयोजन होता है।

1. हरिद्वार कुंभ- जब सूर्य मेष राशि में और बृहस्पति कुंभ राशि में प्रवेश करते हैं तब यहां कुंभ का आयोजन होता है।

2. प्रयाग कुंभ- जब सूर्य मकर राशि में तथा बृहस्पति वृषभ राशि में प्रवेश करे, तो कुंभ का आयोजन प्रयागराज में होता है।

3. नासिक कुंभ- जब बृहस्पति और सूर्य सिंह राशि में प्रवेश करते हैं, तो नासिक में कुंभ का आयोजन होता है।

4. उज्जैन कुंभ- जब सूर्य मेष राशि में और बृहस्पति सिंह राशि में प्रवेश करे, तब उज्जैन में कुंभ मेला लगता है। इसे सिंहस्थ कुंभ भी कहा जाता है।

हरिद्वार कुंभ मेला 2021- इस बार 11 साल पर ही हरिद्वार कुंभ लग रहा है क्योंकि 2022 में गुरु, कुंभ राशि में नहीं होंगे। इन चार स्थानों पर कुंभ मेला हर 12 वर्ष पर लगता है। आपको बता दें कि महाकुंभ केवल प्रयागराज में लगता है। यह हर 144 सालों में एक बार या 12 पूर्ण कुंभ के बाद आयोजित होता है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।