हरिद्वार: अखाड़ों के लिए तैयार हो रहा पेशवाई मार्ग, होंगे चार शाही स्नान

हरिद्वार: अखाड़ों के लिए तैयार हो रहा पेशवाई मार्ग, होंगे चार शाही स्नान

हरिद्वार। कुंभ मेले को दिव्य और भव्य बनाने के लिए मेला प्रशासन तैयारियों में जुटा है। अखाड़े हरकी पैड़ी ब्रह्मकुंड पर स्नान करेंगे। लिहाजा हरकी पैड़ी से लेकर पूरी कुंभनगरी का कायाकल्प किया जा रहा है। हरकी पैड़ी क्षेत्र सोलर पावर आधारित एलईडी लाइट से जगमग रहेगा। पूरे मेला क्षेत्र को भव्य रूप देने के लिए आकर्षक रंगों से सजाया जा रहा है।

सभी अखाड़ों को मुख्यमंत्री राहत कोष से कोठार, भंडार, शौचालय निर्माण समेत अन्य कार्यों के लिए एक-एक करोड़ रुपये मुहैया कराए गए हैं। पेशवाई मार्ग तैयार किया जा रहा है। धर्मध्वजा के लिए अखाड़ों को जल्द लकड़ी मुहैया कराई जाएगी, जबकि अखाड़ों के लिए टेंट, तंबू लगाने पर भी विचार विमर्श चल रहा है।

अपर मेलाधिकारी हरबीर सिंह ने बताया कि फ्लाईओवर बनने से पेशवाई में शामिल ऊंची पताकाओं, हाथी-घोड़े, रथ आदि के आने-जाने में कोई व्यवधान न हो इसके लिए उनकी अध्यक्षता में तीन सदस्यीय कमेटी समाधान को विकल्प तलाश रही है। अखाड़ों और अखाड़ा परिषद से बातचीत कर सर्वमान्य हल जल्द निकाला जाएगा। कनखल शंकराचार्य चौक से अटल अखाड़ा, महानिर्वाणी अखाड़ा, बड़ा अखाड़ा, नया अखाड़ा आदि पेशवाई और शाही जुलूस निकालते हैं। हालांकि, अन्य अखाड़े बाकी जगहों से पेशवाई और शाही स्नान को जुलूस निकालते हैं। 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।