जानें-क्यों लोग माथे पर चंदन का टीका लगाने की देते हैं सलाह

  1. Home
  2. धर्म

जानें-क्यों लोग माथे पर चंदन का टीका लगाने की देते हैं सलाह

जानें-क्यों लोग माथे पर चंदन का टीका लगाने की देते हैं सलाह


पब्लिक न्यूज डेस्क। हम अपनी संस्कृति में मस्तक पर तिलक यानी टीके लगाने पर बहुत जोर देते हैं। भारत में पीले चंदन का तिलक लगाना एक आम आदत है। माथे पर चंदन लगाने का धार्मिक महत्व तो आप जानते ही होंगे। आज्ञा चक्र भौंहों के बीच स्थित होता है, जहां चंदन लगाया जाता है। यह चक्र या एनर्जी चैनल, जिसे अक्सर योग विज्ञान में तीसरी आंख के रूप में जाना जाता है, उससे काफी शक्तिशाली माना जाता है। तीसरा नेत्र जागृति का एक बिंदु है जो अक्सर आध्यात्मिक अध्ययन यानी स्पिरिचुअल स्टडीज में फोकस्ड होने पर जागृत होता है। यह तीसरी आँख या सेंस ऑफ़ कोनसाइन्स का ऐंट्री पॉइंट है।

ग्रीटिंग की मुद्रा-

हिंदू संस्कृति में तिलक को पवित्र और शुभ माना जाता है। आगंतुकों का स्वागत करने के लिए हमेशा तिलक का प्रयोग किया जाता है। तिलक का उपयोग प्रार्थना समारोहों, घर पर नियमित प्रार्थना और शादियों और जन्मदिनों जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के दौरान किया जाता है। महिलाएं आमतौर पर अनामिका उंगली से तिलक और अक्षत लगाती हैं। अंगूठे और चावल के दाने या अक्षत से तिलक करना चाहिए। हृदय चक्र अनामिका द्वारा दर्शाया जाता है, जबकि प्रेम अंगूठा जड़ चक्र या स्थिरता के लिए माना जाता है।

तीसरा नेत्र व्यक्ति के सब कॉन्ससियस माइंड और मेन्टल प्रोसेस का प्रतीक है। इस चक्र के माध्यम से नकारात्मक एनर्जी नेगेटिव थॉट्स के रूप में शरीर में प्रवेश करती है। इसीलिए माथे पर चंदन का लेप लगाने से इस सारी नकारात्मकता को दूर करने में मदद मिल सकती है।

आपके शरीर पर ठंडक का प्रभाव पड़ता है

सिरदर्द से भी राहत दिलाता है

भौहों के बीच के क्षेत्र को एक नर्व कन्वर्जन पॉइंट माना जाता है, और इसी वजह से सर दर्द को ठीक करने में मदद मिलती है। नतीजतन, चंदन को अपने माथे पर रगड़ने से नसें ठंडी हो जाती हैं और बहुत अधिक धूप में रहने से होने वाले सिरदर्द से राहत मिलती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।