यूपी में प्राइवेट के साथ संविदा पर सरकारी नौकरी के बेहतरीन मौके, जान‍िए कैसे करना है आवेदन

  1. Home
  2. करिअर

यूपी में प्राइवेट के साथ संविदा पर सरकारी नौकरी के बेहतरीन मौके, जान‍िए कैसे करना है आवेदन

यूपी में प्राइवेट के साथ संविदा पर सरकारी नौकरी के बेहतरीन मौके, जान‍िए कैसे करना है आवेदन


पब्लिक न्यूज डेस्क। पढ़ाई पूरी करने के साथ ही युवाओं में नौकरी की तलाश शुरू हो जाती है। युवाओं नौकरी की तलाश में भटकना न पड़े इसके लिए हर जिले में सेवायोजन कार्यालय की स्थापना की गई है। प्रमुख विश्वविद्यालयों में रोजगार सहायता केंद्रों की स्थापना भी की गई है। सरकारी नौकरी की जानकारी के साथ ही निजी और संविदा भर्ती की जानकारी मिल जाती है। बस आपको सेवायोजन कार्यालय में पंजीयन कराना होता है। सेवायोजन विभाग ने कोरोना संक्रमण काल में घर बैठे आनलाइन पंजीयन और रोजगार मेले की व्यवस्था भी की है। विभाग की वेबसाइट के माध्यम से कहीं से पंजीयन, नौकरी की जानकारी और ऑनलाइन रोजगार मेले के लिए आवेदन कर सकते हें।

ऐसे कराएं पंजीयन : जिला सेवायोजन अधिकारी प्रीति चंद्रा ने बताया कि कोई भी युवा बेरोजगार सेवायोजन कार्यालय में अपना पंजीयन करा सकता है। 14 से 55 आयु वर्ग के बीच के युवा पंजीयप करा सकते हें। सेवायोजन विभाग की वेबसाइट sewayojan.up.nic.in पर कोई भी सीधे जाकर पंजीयन करा सकता है। हाईस्कूल के अंकपत्र प्रमाण पत्र के साथ ही योग्यता के सभी दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करना होगा। अपलोड होने के साथ ही आपका पंजीयन नंबर व कार्ड ऑनलाइन खुल जाएगा जिसका प्रिंट निकाल सकते हैं। आप अपने पंजीयन नंबर के आधार पर रिक्तियों की संख्या व नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कुशल श्रमिकों का होता है पंजीयन : सहायक निदेशक सेवायोतन एके भारती ने बताया कि सेवायोजन विभाग की वेबसाइट sewayojan.up.nic.in पर कोई की कुशल प्रवासी मजदूर अपना ऑनलाइन पंजीयन भी करा सकते है। पंजीयन के दौरान जरूरी दस्तावेज और अन्य जानकारियां भी ऑनलाइन वेबसाइट पर मिल जाएगी। इसके लिए सेवामित्र एप भी बनाया गया है। श्रमिकों के पंजीयन के लिए 18 साल न्यूनतम आयु होनी चाहिए। अधिकतम आयु की कोई सीमा नही है। ऐसे में युवा से लेकर बुजुर्ग तक इसमे अपना पंजीयन करा सकते हैं। इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, बाइक रिपेयर मिस्त्री, कारपेंटर, ब्यूटीशियन, फोटोग्राफर, टीवी मैकेनिक, कार मिस्त्री, कंप्यूटर मिस्त्री, मोबाइल मिस्त्री,पंप रिपेयर, इंजन मैकेनिक, शीट मेटल, ख्ररादी जैसे 65 तरह के कौशल वाले का पंजीयन किया जाएगा।

ऐसे होगा डाउन लोड होगा सेवामित्र एप : कोरोना संक्रमण काल में सबसे ज्यादा प्रभाव मजदूरों और रोजमर्रा का काम करने वाले कुशल कारीगरों पर पड़ा है। संक्रमण काल में बाहर से सूबे में आए ऐसे कुशल प्रवासी श्रमिकों से दोस्ती के लिए सेवामित्र एप तैयार है। सरकार की मंशा के अनुरूप कुशल श्रमिकों को तलाश कर विविध विभागों में काम के अवसर उपलब्ध कराना इसका मुख्य उद्देश्य है। प्रशिक्षण एवं सेवायोजन विभाग के इस एप से न केवल कुशल प्रवासी श्रमिक घर बैठे अपना पंजीयन करा सकते हैं बल्कि उन्हें इसके माध्यम से रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। सेवायोजन विभाग की वेबसाइट sewayojan.up.nic.in पर जाकर सेवा मित्र एप मोबाइल फोन में अपलोड किया जा सकता है।

दिव्यांगों का होता है पंजीयन : पढ़े लिखे दिव्यांग बेरोजगारों का भी सेवायोजन विभाग में पंजीयन किया जाता है। जिला सेवा योजन अधिकारी प्रीति चंद्रा ने बताया कि पंजीयन के लिए दिव्यांगों को लालबाग स्थित क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय में आने की जरूरत नहीं है। दिव्यांग सेवायोजन विभाग की वेबसाइट sewayojan.up.nic.in से घर बैठे निश्शुल्क ऑनलाइन पंजीयन करा सकते हैंं। पंजीकृत दिव्यांगों को प्राइवेट और सरकारी संस्थाओं की मांग के अनुरूप रोजगार दिलाने का प्रयास किया जाता है।

'सेवायोजन विभाग में पंजीयन के साथ ही आपको नौकरी की जानकारी घर बैठे मिल जाती है। वेबसाइट पर जाकर पंजीयन और नाैकरी के लिए आवेदन किया जा सकता है। कोरोना संक्रमण काल में बेरोजगारों को ऑनलाइन आवेदन के साथ ही घर बैठे फोन पर साक्षात्कार की सुविधा दी जा रही है। पंजीयन कराने से आप नौकरी के हकदार नहीं होते हैं। रिक्तियों के आधार पर सरकारी व निजी संस्थाएं साक्षात्कार के आधार पर आपका चयन करती हैं। विभाग आपको अवसर प्रदान करता है। एके भारती, सहायक निदेशक, क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय लालबाग

इनका रखें ध्यान

  • आयु प्रमाण पत्र के लिए हाईस्कूल का अंकपत्र या जन्म प्रमाण पत्र ही मान्य होगा।
  • योग्यता के सभी दस्तावेज अपलोड करना जरूरी है तभी आपको आपके अनुरूप नौकरी के अवसर मिलेंगे।
  • पंजीयन के लिए मोबाइल फोन होना जरूरी है।
  • ओटीपी की जानकारी किसी को शेयर न करें।
  • पंजीयन के साथ ही आपका पासवार्ड व आईडी बन जाएगा जिसको शेयर करने से बचें।
  • संविदा भर्ती से लेकर प्राइवेट नौकरी की पूरी जानकारी आपको सेवायोजन विभाग की वेबसाइट पर मिल जाएगी।
  • रोजगार मेले के लिए आपको कहीं जान की जरूरत नहीं है। ऑनलाइन आवेदन के साथ ही फोन के साक्षात्कार की सुविधा मिलती है। हालांकि यह सुविधा कोरोना संक्रमण काल तक ही मिलेगी।
  • पंजीयन के साथ ही आप नौकरी के लिए सेवायोजन विभाग की वेबसाइट देखते रहें।
  • कोई परेशानी होने पर जिले के सेवायोजन कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।