ट्रेनों के जनरल कोच में अब नहीं कराना होगा रिजर्वेशन

  1. Home
  2. मध्य प्रदेश

ट्रेनों के जनरल कोच में अब नहीं कराना होगा रिजर्वेशन

ट्रेनों के जनरल कोच में अब नहीं कराना होगा रिजर्वेशन


जबलपुर। रेलवे ने ट्रेनों के जनरल कोचों में यात्रा करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत दी है। अब इनमें यात्रा करने के लिए रिजर्वेशन नहीं कराना होगा। दरअसल रेलवे ने कोरोना काल के दौरान ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए जनरल कोच में रिजर्वेशन अनिवार्य कर दिया था। अब इसमें राहत दी जा रही है। जबलपुर मंडल ने अपनी सीमा में चलने वाली शटल, इंटरसिटी और विंध्याचल एक्सप्रेस के जनरल कोच में बिना रिजर्वेशन यात्रा कराने की अनुमति दी है।

आठ नवंबर से मंडल की आधा दर्जन पैसेंजर यात्री गाड़ी में यह राहत दी जा रही है। इस कड़ी में जबलपुर रीवा शटल ट्रेन के सामान्य श्रेणी के दो डिब्बे डी 9 एवं डी 10 के साथ पार्सल यान में भी सामान्य श्रेणियों को अनारक्षित टिकट पर प्रवेश दिया जाएगा। इसके अलावा रीवा इंटरसिटी, जबलपुर से हबीबगंज के बीच चलने वाली इंटरसिटी में भी अब जनरल कोचों में यात्रा करने पर पाबंदी नहीं होगी।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विश्वरंजन ने बताया कि इटारसी से चलकर प्रयागराज जाने वाली पैसेंजर ट्रेन 01117 में अब अनारक्षित यात्री अपनी यात्रा कर सकेंगे। इटारसी से चलकर जबलपुर, कटनी, दमोह, सागर मार्ग से भोपाल जाने वाली विंध्याचल ट्रेन 01271/72 और भोपाल से दमोह के बीच चलने वाली ट्रेन 01161/ 62 में भी दो कोच डी 10,11 सामान्य श्रेणी के यात्रियों के लिए अनारक्षित रहेंगे।

दरअसल रेल प्रशासन ने यात्रियों को राहत देने के लिए यह कदम उटाया है। इन गाड़ियों के साथ अब दूसरी में भी यह सुविधा दी जा रही है। 8 नवंबर से इन ट्रेनों में अब सामान्य टिकट पर यात्री अपनी कम दूरी की यात्रा कर सकते हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।