ईरान ने सर्वोच्च नेता को देश की गरीबी से जोड़ने वाले अखबार पर प्रतिबंध लगाया, जानें- पूरा मामला

  1. Home
  2. विदेश

ईरान ने सर्वोच्च नेता को देश की गरीबी से जोड़ने वाले अखबार पर प्रतिबंध लगाया, जानें- पूरा मामला

ईरान ने सर्वोच्च नेता को देश की गरीबी से जोड़ने वाले अखबार पर प्रतिबंध लगाया, जानें- पूरा मामला


पब्लिक न्यूज डेस्क। ईरान के न्यायिक अधिकारियों ने एक फ्रंट-पेज ग्राफिक प्रकाशित करने के लिए सोमवार को एक अखबार पर प्रतिबंध लगा दिया, जो कि सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खमेनेई के हाथ को इस्लामिक गणराज्य में गरीबी रेखा खींचने के संदर्भ में दिखाया गया था। यह ऐसे समय था, जब खानपान की अर्थव्यवस्था पर लोगों का भारी गुस्सा फुट रहा है।

अर्ध-आधिकारिक मेहर समाचार एजेंसी ने कहा कि ईरान के मीडिया पर्यवेक्षी निकाय ने शनिवार को 'गरीबी रेखा के नीचे रह रहे लाखों ईरानियों' शीर्षक से एक फ्रंट-पेज लेख प्रकाशित करने के बाद दैनिक समाचार पत्र केलिड को बंद करवा दिया।

शीर्षक के तहत, ग्राफिक दिखाता है कि एक व्यक्ति का बायां हाथ एक कलम पकड़े हुए है और पूरे पृष्ठ पर एक लाल रेखा खींच रहा है। ग्राफिक, अपने बाएं हाथ से कागज के एक टुकड़े पर लिखने वाले खामेनेई की एक पुरानी छवि जैसा दिखता था, उनकी एक उंगली पर एक प्रमुख अंगूठी है। 1981 की बमबारी के बाद से उनका सीधा वाला पैरालिसिस हो गया था।

राज्य टेलीविजन से जुड़े एक समूह द यंग जर्नलिस्ट्स क्लब ने पहले बताया था कि सेंसर प्रकाशन के बाद अखबार की जांच कर रहे थे। राज्य द्वारा संचालित IRNA समाचार एजेंसी ने स्वीकार किया कि केलिड को बिना कारण बताए बंद कर दिया गया था। केलिड सोमवार को तुरंत जवाब नहीं दे सके। उनकी वेबसाइट को आफलाइन कर लिया गया।

ईरान, जिसकी राज्य-प्रभुत्व वाली अर्थव्यवस्था 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद से लंबे समय से परेशानी का सामना कर रही है, उस समय से दबाव में है, जब से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2018 में विश्व शक्तियों के साथ तेहरान के परमाणु समझौते से अमेरिका को एकतरफा वापस ले लिया।

बता दें कि रेडियो और टेलीविजन स्टेशन ईरान में सभी सरकार-नियंत्रित हैं। समाचार पत्रों और पत्रिकाओं का स्वामित्व और प्रकाशन निजी व्यक्तियों द्वारा किया जा सकता है। हालांकि, प्रेस वकालत समूहों के अनुसार, ईरानी पत्रकारों को लगातार उत्पीड़न और गिरफ्तारी की धमकी का सामना करना पड़ता है। पत्रकारों की रक्षा करने वाली समिति ने ईरान से अखबार पर प्रतिबंध लगाने के अपने फैसले को तुरंत वापस लेने का आह्वान किया।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।