‘मैं हिंदू की हैसियत से आया…’, रामकथा सुनने पहुंचे ब्रिटिश PM ऋषि सुनक, जय सियाराम से शुरू की बात

  1. Home
  2. विदेश

‘मैं हिंदू की हैसियत से आया…’, रामकथा सुनने पहुंचे ब्रिटिश PM ऋषि सुनक, जय सियाराम से शुरू की बात

‘मैं हिंदू की हैसियत से आया…’, रामकथा सुनने पहुंचे ब्रिटिश PM ऋषि सुनक, जय सियाराम से शुरू की बात

ब्रिटेन के कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में मंगलवार को भारतीय स्वतंत्रता दिवस


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। ब्रिटेन के कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में मंगलवार को भारतीय स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मोरारी बापू ने रामकथा शुरू की है। रामकथा सुनने के लिए ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी पहुंचे। इस मौके पर सुनक ने कहा कि वे रामकथा सुनने के लिए प्रधानमंत्री की हैसियत से नहीं आए हैं। वे एक हिंदू होने के नाते वहां पहुंचे। ऋषि सुनक ने अपने संबोधन की शुरुआत जय सियाराम कहकर की। जवाब में रामकथा सुनने आए लोगों ने भी जय सियाराम का उद्घोष किया। इस घटनाक्रम का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

ऋषि सुनक ने कहा कि आज भारतीय स्वतंत्रता दिवस है। इस मौके पर कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में मोरारी बापू की रामकथा में उपस्थित होना मेरे लिए सम्मान और खुशी की बात है। बापू मैं यहां एक प्रधानमंत्री के तौर पर नहीं बल्कि एक हिंदू के रूप में आया हूं।

आस्था मेरे लिए अहम

भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश प्रधान मंत्री ने आगे कहा कि उनके लिए आस्था बहुत व्यक्तिगत है और यह उनके जीवन के हर पहलू में उनका मार्गदर्शन करती है। कार्यक्रम के एक वीडियो में ऋषि सुनक ‘जय सिया राम’ का नारा लगाते हुए भी नजर आ रहे हैं।

मेरी मेज पर भगवान गणेश विराजमान

कार्यक्रम में ब्रिटिश प्रधानमंत्री सुनक ने एक और अहम बात का खुलासा किया है। उन्होंने कहा कि जिस तरह बापू के पीछे मंच पर गोल्डन हनुमान विराजमान हैं। वैसे ही 10 डानिंग स्ट्रीट में मेरी मेज पर एक स्वर्ण भगवान गणेश विराजमान हैं। मुझे ब्रिटिश और हिंदू होने पर गर्व है। उन्होंने अपने बचपन की यादों का जिक्र करते हुए कहा कि मेरा बचपन साउथ हैम्पटन में बीता है। तब वे अपने भाई-बहनों के साथ पड़ोस के मंदिर में जाते थे।

भगवान राम मेरे लिए प्रेरणादायी

ऋषि सुनक ने कहा कि भगवान राम हमेशा उनके लिए एक प्रेरणादायक व्यक्ति रहेंगे। मैं आज यहां से उस रामायण को याद करते हुए जा रहा हूं जिस पर बापू बोलते हैं, साथ ही भगवद गीता और हनुमान चालीसा को भी याद करता हूं। मेरे लिए भगवान राम हमेशा जीवन की चुनौतियों का साहस के साथ सामना करने, विनम्रता के साथ शासन करने और निस्वार्थ भाव से काम करने के लिए एक प्रेरणादायक व्यक्ति रहेंगे।

मोरारी बापू ने पीएम को भेंट की शिवलिंग

ऋषि सुनक ने मंच पर आरती में भी हिस्सा लिया। मोरारी बापू ने उन्हें ज्योतिर्लिंग राम कथा यात्रा के पवित्र प्रसाद के रूप में सोमनाथ मंदिर से एक पवित्र शिवलिंग भेंट किया।