पुतिन ने सैनिकों को दिया खुला ऑफर- जंग जीतकर आओ और सांसद बनो…

  1. Home
  2. विदेश

पुतिन ने सैनिकों को दिया खुला ऑफर- जंग जीतकर आओ और सांसद बनो…

पुतिन ने सैनिकों को दिया खुला ऑफर- जंग जीतकर आओ और सांसद बनो…

रूस-यूक्रेन युद्ध में अपनी सेना का मनोबल बढ़ाने के लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। रूस-यूक्रेन युद्ध में अपनी सेना का मनोबल बढ़ाने के लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक अनोखा दांव चला है। पुतिन की पार्टी यूनाईटेड रसिया ने ऐलान किया है कि इस साल रूस में होने वाले चुनाव में ज्यादातर टिकट उन लोगों को दिए जाएगें जिन्होंने रूस-यूक्रेन के इस जंग में हिस्सा लिया है। रूसी सेना में अपनी वीरता दिखाने वाले सैनिकों और सेना का नेतृत्व करने वाले अफसरों को इस बार रूस की संसद में भेजा जाएगा।

पुतिन की पार्टी के इस घोषणा के बाद रूस के दूसरे बड़े राजनीतिक दलों-कम्युनिस्ट, लिबरल और जस्ट रसिया पार्टी ने भी युद्ध में भाग लेने वाले सैनिकों को चुनावी टिकट देने की बात कही है। सैनिकों को चुनावी टिकट देने के अलावा पुतिन प्रशासन कई सरकारी ओहदों में भी सेना के लोगों को नामित करने पर विचार कर रही है।

सेना के मनोबल को बढ़ाने में मिलेगी मदद

जानकारों के मुताबिक रूस की सरकार और राजनीतिक दलों के इस कदम से सेना के मनोबल को बढ़ाने में मदद मिलेगी। रूस के एक रक्षा विशेषज्ञ ने कहा कि रूसी संसद में सैनिकों को भेजने की बात से सेना में ऐसे लोगो को भी अच्छा संदेश जाएगा जो यह सोचते थे कि डूमा में मौजूद नेता बड़े आराम से जीते हैं जबकि उन्हें मोर्चे पर दुश्मनों की गोलीबारी का सामना करना पड़ रहा है।

सेना भर्ती के लिए भी रूस लाएगा नया नियम

रूस में जल्द ही सेना भर्ती के लिए नए नियम को लाने की तैयारी हो रही है। रूसी संसद डूमा में रक्षा मामले की समिति के प्रमुख के मुताबिक रूस में सेना की भर्ती के लिए अब न्यूनतम उम्र 21 साल और अधिकतम उम्र 30 साल होगी। सेना को एक से तीन साल के लिए भर्ती किया जाएगा। अभी रूसी सेना में भर्ती के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष है।

5 लाख सेनाओं की हो सकती है भर्ती

रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने यह कहा है कि रूस की सेना भर्ती से संबंधित सभी तरह की खामियां दूर की जाएगी। रूस के इस फैसले के बाद यह माना जा रहा है कि जल्द ही रूस में सेना भर्ती के लिए मोबलाइजेशन का दूसरा चरण शुरू हो सकता है और पांच लाख लोगों की सेना में भर्ती की जा सकती है। रूस की सेना में अभी 10 लाख लोग हैं और आने वाली चुनौतियों को देखते हुए पुतिन का लक्ष्य रूसी सेना को बढ़ाकर 15 लाख करने का है।