भारतीय टीम की चयन नीति में ही है खामी, न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया के सेलेक्शन पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर का बयान

  1. Home
  2. खेल

भारतीय टीम की चयन नीति में ही है खामी, न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया के सेलेक्शन पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर का बयान

भारतीय टीम की चयन नीति में ही है खामी, न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया के सेलेक्शन पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर का बयान


टी20 वर्ल्ड कप 2021 में ग्रुप स्टेज से ही भारतीय टीम बाहर हो गई और इसके बाद टीम इंडिया में कई बदलाव एक साथ नजर आए। अब भारतीय टी20 क्रिकेट टीम के नए कप्तान विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा हैं तो वहीं टीम के नए हेड कोच राहुल द्रविड़ हैं जिन्होंने रवि शास्त्री की जगह ली है साथ ही न्यूजीलैंड के खिलाफ इस वर्ल्ड कप के बाद भारत को तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है जिसमें कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम देकर कई युवाओं को मौका दिया गया है। 

न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेली सीरीज रोहित शर्मा की पहली परीक्षा होगी और उन्हें जो टीम मिली है उसमें कुछ नए युवा चेहरे भी हैं। इस टीम में वेंकटेश अय्यर, रितुराज गायकवाड़, हर्षल पटेल, मो. सिराज व आवेश खान को शामिल किया गया है जो किवी टीम के खिलाफ अपना जोर दिखाते नजर आने वाले हैं। अब न्यूजीलैंड के खिलाफ जिस तरह की टीम चुनी गई है उससे टीम इंडिया के पूर्व ओपनर बल्लेबाज आकाश चोपड़ा निराश नजर आ रहे हैं। इसके बारे में बात करते हुए अपने यूट्यूब चैनल पर उन्होंने कहा कि यह हमारे सिस्टम में एक मौलिक दोष है। मैं इसे उजागर करने जा रहा हूं, क्योंकि अब, आप भविष्य के बारे में सोच रहे हैं। टी20 में आप जिन खिलाड़ियों का चयन करते हैं, आपको उन्हें उस स्लाट के लिए चुनना चाहिए जो उपलब्ध हैं, और जहां चयनित खिलाड़ियों ने रन बनाए हैं।
उन्होंने आगे कहा कि आप आइपीएल के प्रदर्शन को तरजीह देते हैं जो कि अच्छा है, लेकिन अगर आप किसी ऐसे खिलाड़ी को चुनते हैं, जिसने ओपनर के तौर पर रन बनाए हैं और अगर उसे अंतरराष्ट्रीय टीम में नंबर 5 का  बल्लेबाजी करना हो तो वह काम नहीं करेगा। उन्होंने एक सलामी बल्लेबाज के रूप में सभी रन बनाए हैं, आप उनसे निचले क्रम में इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद कैसे कर सकते हैं? न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में हमारे पास 5 सलामी बल्लेबाज हैं। हमारे पास केवल 3 मैच हैं और आप कितने खिलाड़ियों को अवसर दे सकते हैं। रोहित और राहुल स्पष्ट रूप से खेलने जा रहे हैं, वे कप्तान और उप-कप्तान हैं। रोहित और राहुल के साथ, रुतुराज गायकवाड़, वेंकटेश अय्यर और ईशान किशन ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें स्वाभाविक सलामी बल्लेबाज के रूप में देखा जाता है। अब यह देखना बाकी है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ इन बल्लेबाजों का इस्तेमाल किस तरीके से किया जाता है। 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।