IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ भारत की करारी हार का इंजमाम ने बताया ये बड़ा कारण

  1. Home
  2. खेल

IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ भारत की करारी हार का इंजमाम ने बताया ये बड़ा कारण

IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ भारत की करारी हार का इंजमाम ने बताया ये बड़ा कारण


पब्लिक न्यूज डेस्क। नई दिल्ली: पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम-उल-हक ने ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के प्लेइंग इलेवन में चयन को पाकिस्तान के खिलाफ अपने टी 20 विश्व कप 2021 पहले मुकाबले में भारत के सबसे बड़े झटकों में से एक करार दिया।

इंजमाम ने कहा कि भारत को उनका संयोजन सही नहीं था, क्योंकि उनके पास छठे गेंदबाज की कमी थी। जो पांच मुख्य गेंदबाजों के बैक-अप के रूप में आ सकता था। भारत ने पाकिस्तान से अपना पहला मुकाबला 10 विकेट से गंवा दिया। लगातार 12 जीत के बाद किसी भी प्रारूप में विश्व कप मैच में पाकिस्तान के खिलाफ भारत की यह पहली हार थी।

उन्होंने कहा, ''भारत को सबसे बड़ा झटका इसलिए लगा, क्योंकि उन्होंने हार्दिक पांड्या को खिलाया। भारत अपने टीम चयन के साथ सही नहीं था। बाबर आजम को ठीक-ठीक पता था कि वह अपने इलेवन के साथ क्या कर रहा है, लेकिन भारत ऐसा नहीं कर रहा था।''

दुबई में रविवार को सातवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरकर 8 गेंदों पर 11 रन बनाने वाले हार्दिक को भारतीय पारी के 19वें ओवर में शाहीन शाह अफरीदी की गेंद पर पुल शॉट लगाने की कोशिश में कंधे में चोट लगवा बैठे। उसने तुरंत कंधा पकड़ लिया और सहज नहीं लग रहा था। ऑलराउंडर मैदान पर नहीं आए और उन्हें स्कैन के लिए ले जाया गया।

इंजमाम ने कहा कि पांड्या ने कंधा पकड़ लिया और यह दिखाना कि उन्हें चोट लगी है, अच्छा संकेत नहीं है। इससे यह आभास हुआ कि भारत दबाव में है।

पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज ने कहा, ''मुझे नहीं लगा कि पांड्या के लिए हिट होने के बाद कंधे की ओर इशारा करना सही था। जब आप इस तरह से हाई-वोल्टेज मैच खेलते हैं तो आप चोटिल होने पर भी विपक्ष को कोई सुराग नहीं देते। मैंने सचिन तेंदुलकर जैसे भारतीय खिलाड़ियों को हिट होते देखा है, लेकिन वे उस हिस्से को रगड़ते नहीं थे। उन्होंने कोई सुराग नहीं दिया कि उन्हें चोट लगी है। मुझे तुरंत पता चला कि जब पांड्या ने उनके कंधे पकड़ लिए तो भारत दबाव में है। यह अच्छा संकेत नहीं था। वह मैदान पर वापस नहीं आया, गेंदबाजी नहीं की।''

इंजमाम ने समझाया कि छठे गेंदबाज की अनुपस्थिति ने भारत की संभावनाओं को चोट पहुंचाई और कप्तान विराट कोहली को काफी दबाव में डाल दिया। उन्होंने बताया कि कैसे पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म ने अपने कई गेंदबाजी विकल्पों का अच्छा इस्तेमाल किया।

उन्होंने कहा, ''अगर भारत छठा गेंदबाज खेलता तो बेहतर होता। देखिए कैसे मोहम्मद हफीज के खेलने से बाबर आजम को फायदा हुआ। उन्होंने इमाद वसीम की गेंद पर चार गेंद फेंकने के बजाय हफीज का इस्तेमाल कर दो ओवर आउट कर दिए। उनके पास शोएब मलिक भी थे।''

इंजमाम ने कहा कि उन्होंने विश्व कप मैच में पाकिस्तान को भारत को हराते देखने के लिए 30 साल तक इंतजार किया था।

उन्‍होंने कहा, "मैंने इसके लिए 30 साल तक इंतजार किया था और कुछ ने इससे भी ज्यादा इंतजार किया है। पाकिस्तान ने सभी विभागों में भारत को पछाड़ दिया। पहली गेंद से आखिरी गेंद तक पाकिस्तान का दबदबा रहा। एक भी चीज पाकिस्तान के खिलाफ नहीं गई। शाहीन शाह अफरीदी, शादाब खान, हारिस रऊफ ने गेंद से अच्छा प्रदर्शन किया। रिजवान और बाबर की अटूट साझेदारी शानदार थी।''

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।