'जादू की झप्पी' रिश्तों की नाराजगी दूर करने के साथ सेहत के लिए भी होती है फायदेमंद

  1. Home
  2. हेल्थ

'जादू की झप्पी' रिश्तों की नाराजगी दूर करने के साथ सेहत के लिए भी होती है फायदेमंद

'जादू की झप्पी' रिश्तों की नाराजगी दूर करने के साथ सेहत के लिए भी होती है फायदेमंद


पब्लिक न्यूज ब्यूरो। कहते हैं कोई भी रिश्ता परफेक्ट नहीं होता। लड़ाई, झगड़ा, शिकायतें और नाराजगी हर रिश्ते के साथ-साथ चलती हैं लेकिन कुछ दिन ऐसे होते हैं जो इन चीजों को भुलाकर माहौल को खुशनुमा बना देते हैं। ऐसे दिनों को आप एक-दूसरे की शिकायतें दूर करने का एक बहाना भी मान सकते हैं। वैलेंटाइंस वीक में कपल्स एक-दूसरे के प्रति प्यार जता रहे हैं। 12 फरवरी को हग डे यानी गले मिलने का दिन मनाया जाता है। ऐसे में हम आपको बताते हैं कि गले मिलने से न सिर्फ आपकी नाराजगी दूर हो सकती है बल्कि हेल्थ के लिए भी हग करना बहुत फायदेमंद है।

गले मिलने से खुशी वाला हार्मोन ऑक्सीटोसिन रिलीज होने लगता है जिससे रक्तचाप में कमी आती है और दिल की धड़कनें भी सामान्य हो जाती हैं। इससे मूड में परिवर्तन होता है और लड़ाई के बाद गिले-शिकवों को जल्द दूर करने में मदद मिलती है। बीमारियों से होगा बचाव तनाव की वजह से बीमारियों का जोखिम बढ़ता है। ऐसे में तनाव कम करने से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। जिसे अपने प्रियजनों से ज्यादा हग मिलते हैं उन्हें ज्यादा मानसिक समर्थन मिलता है और उनमें बीमारियां होने की संभावना कम होती है। वहीं, बीमार होने पर यह समर्थन जल्द ठीक होने में भी मदद करता है।

बढ़ता है प्यार और विश्वास 
जब हम किसी को गले लगाते है, तो हमारे शरीर में से कई हार्मोन निकलते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते है,ऐसा करने पर जिससे हम प्यार करते है, हमारा प्यार और विश्वास पहले से ज्यादा बढ़ जाता है। इससे खुशी का भी अनुभव होता है। तनाव कम होता है हर परिस्थिति में एक-दूसरे का साथ देना प्रेम को मजबूत करता है। जीवन में दुख के पल आने पर साथी की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। उसकी एक झप्पी से दुख से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है। जीवन में आ रही परेशानियों के कारण होने वाला तनाव भी गले लगाने से कम हो जाता है। तनाव कम होने से कई प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है। इससे हर परिस्थिति में एक-दूसरे के साथ होने का एहसास होता है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।