गृह मंत्रालय को सौंपी गई हिंसा की रिपोर्ट, लाल किले से दो ऐतिहासिक कलश गायब

  1. Home
  2. देश

गृह मंत्रालय को सौंपी गई हिंसा की रिपोर्ट, लाल किले से दो ऐतिहासिक कलश गायब

गृह मंत्रालय को सौंपी गई हिंसा की रिपोर्ट, लाल किले से दो ऐतिहासिक कलश गायब


नई दिल्ली। लाल किले पर हुई हिंसा के बाद संस्कृति मंत्रालय ने देर रात पुरातत्व विभाग की रिपोर्ट गृह मंत्रालय को सौंप दी। अब विभाग ने शिकायत पुलिस को दी है और FIR की प्रक्रिया चल रही है। विभाग की ओर से मॉन्यूमेंट एक्ट के तहत तीन से पांच FIR दर्ज करवाई जाएगी।

प्रह्लाद पटेल ने बताया कि लाल किले के लाहौरी गेट पर उपद्रवियों ने काफी नुकसान किया था। बुर्ज पर जहां तिरंगा फहराया जाता है, वहां ऐतिहासिक कलश थे, उनमें से दो कलश गायब हैं, मॉन्यूमेंट एक्ट की धारा 30 के तहत पुलिस से कार्रवाई की मांग की गई है। प्रह्लाद पटेल ने कहा कि पुरातत्व महत्व की चीजों के मूल्य का आंकलन नहीं किया जा सकता है, आर्थिक नुकसान का आकलन होगा लेकिन पुरातत्व महत्व के नुकसान का आंकलन करना मुश्किल है।

बता दें कि 26 जनवरी कि हिंसा में उपद्रवियों ने लाल किले की प्राचीर पर तिरंगा फहराने वाले स्थान पर न केवल झंडा फहराया था बल्कि तोड़फोड़ और लूटपाट को भी अंजाम दिया था। प्रह्लाद पटेल ने इसके बाद लाल किले का जायजा लिया था और रिपोर्ट तैयार कर FIR करने के निर्देश दिए थे। जांच के दौरान ये बात भी सामने आई कि उपद्रवियों ने लाल किले में रखी झांकी भी तोड़ दी थी।

इस दौरान राम मंदिर की झांकी सहित सभी झांकियों को नुकसान पहुंचा। सभी झांकियां लाल किले में रखी जाती हैं। वहां पर उपद्रवियों ने नुकसान पहुंचाया है। वहीं यूपी सरकार की झांकी, राम मंदिर की झांकी को गणतंत्र दिवस पर प्रथम पुरस्कार भी मिला है। किसान आंदोलन को गैर जिम्मेदार बताते हुए संस्कृति मंत्री ने कहा कि पुलिस और सरकार सक्षम है, जल्द किसान अपने घरों को लौट जाएंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।