हरियाणा : सरकारी स्‍कूलों में सोमवार से शुरू होगी मूल्यांकन परीक्षाएं, 24 घंटे उपलब्ध रहेंगे प्रश्न पत्र

  1. Home
  2. हरियाणा

हरियाणा : सरकारी स्‍कूलों में सोमवार से शुरू होगी मूल्यांकन परीक्षाएं, 24 घंटे उपलब्ध रहेंगे प्रश्न पत्र

हरियाणा : सरकारी स्‍कूलों में सोमवार से शुरू होगी मूल्यांकन परीक्षाएं, 24 घंटे उपलब्ध रहेंगे प्रश्न पत्र


झज्जर। कोरोना महामारी के कारण काफी लंबे समय तक विद्यालय बंद रहे है। जबकि, प्राथमिक विद्यालय तो अभी तक खुलने के आदेश का इंतज़ार कर रहे है । ऐसे में शिक्षा विभाग इस सत्र में पहली बार विद्यार्थियों का मूल्यांकन किया जाएगा । ई लर्निंग के ज़िला नोडल अधिकारी डॉ सुदर्शन पुनिया ने बताया कि इस कार्य के लिए लिए स्कूल शिक्षा निदेशालय की ओर से दोबार से डेटशीट जारी की गई है।

दरअसल, पहली डेटशीट में परीक्षाएं एक फरवरी से शुरु होनी थी, लेकिन प्रदेश में इंटरनेट सेवा बंद होने के कारण उस समय स्थगित कर दिया गया था। कक्षा तीन से नौ और ग्यारहवीं के छात्र मूल्यांकन परीक्षा जहां अवसर ऐप के माध्यम से ऑनलाइन देंगे। बोर्ड की 10 वीं व 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की परीक्षा स्कूल में ही ऑफलाइन मोड में होगी। कक्षा तीसरी से आठवीं तक परीक्षा 15 अंकों व नौंवी से बारहवीं कक्षा के लिए 20 अंकों की होगी।

ज़िला शिक्षा अधिकारी बी पी राणा और ज़िला मौलिक शिक्षा अधिकारी दिलजीत सिंह ने संयुक्त रूप से बताया कि परीक्षा का शेड्यूल और दसवीं तथा बारहवीं के प्रश्न पत्र सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को भेज दिये गए है। शेड्यूल के मुताबिक परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न ही शामिल होंगे। दिसंबर तक करवाया गया पाठ्यक्रम ही परीक्षा में आएगा। अवसर एप पर मूल्यांकन परीक्षा के प्रश्न 24 घंटे तक उपलब्ध होंगे। सुबह आठ बजे से अगले दिन सुबह आठ बजे तक छात्र प्रश्नों को देख सकेंगे। ताकि विद्यार्थी अपनी सुविधा अनुसार अर्थात जिस समय उनके पास मोबाइल हो, वह उस समय परीक्षा दे सकें।

ज़िला शिक्षा अधिकारी ने बताया सभी बी.ई.ओ. को निर्देश किए कि वे अपने अधीनस्थ सभी स्कूल मुखियाओं  को निर्देशित करें की अध्यापकों के सहयोग से अपने अपने स्कूलों में अवसर एप के माध्यम से परीक्षा करवाना सुनिश्चित करें। परीक्षा के दौरान नौंवी व ग्यारहवीं के विद्यार्थियों को अवसर एप में कोई कठिनाई आती है या किसी विषय का पेपर डेटशीट में नहीं दिया गया है तो वह भी स्कूल अपने स्तर पर करवाना सुनिश्चित करे। यदि कक्षा दसवीं और बारहवीं का कोई विषय डेटशीट में नहीं है तो वह आखिरी दिन लिया जा सकता है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।