कड़ाके की ठंड में न करें ये गलतियां, ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

  1. Home
  2. हेल्थ

कड़ाके की ठंड में न करें ये गलतियां, ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

winter


पब्लिक न्यूज़ डेस्क 

भयंकर ठंड की वजह से हार्ट अटैक के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। ठंड के मौसम में जरा सी हवा लगने पर भी आपको सर्दी-जुकाम और बुखार हो सकता है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि ठंड में आप बीमार ना पड़ें, तो इसके लिए आप को कुछ गलतियां करने से बचना होगा और कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा।

ठंड में भी खूब पिएं पानी

सर्दी के मौसम में प्यास कम लगती हैं, ऐसे में लोग पानी कम पीते हैं, जो आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। किसी भी मौसम में शरीर में पानी की कमी हानिकारक हो सकती है। खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए खूब पानी पिएं. इसके अलावा खूब फल भी खाएं। खिचड़ी और दलिया जैसी चीजों में भी पानी होता है इसलिए ये भी आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करेंगी।

drinking water

ड्राई फ्रूट डाइट में करें शामिल

कड़ाके की ठंड में ड्राई फ्रूट को अपनी डाइट में शामिल करें। ठंड में तिल, गुड़ और ड्राई फ्रूट जैसी गर्म चीजें अपनी डेली डाइट में शामिल करें। इसके अलावा अपनी रोजाना की चाय में हल्दी, अदरक, दालचीनी और काली मिर्च को मिलाएं। इससे ना केवल आपकी चाय का जायका बढ़ेगा बल्कि इससे आपके शरीर को कई फायदे भी होंगे।

dry fruits

घर के अंदर न जलाएं अलाव

ठंड के मौसम में अलाव जलाना आम बात है, लेकिन घर के अंदर अलाव ना जलाएं. क्योंकि अलाव से निकलने वाली कार्बन मोनोऑक्साइड गैस आपकी सांस भी रोक सकती है। इसलिए जब भी आप अलाव या अंगीठी का इस्तेमाल करें तो कमरा पूरी तरह से बंद नहीं करें। गैस को बाहर निकलने दें।