खड़े होकर पानी पीने की है आदत, तो जरूर पढ़िए ये खबर

  1. Home
  2. हेल्थ

खड़े होकर पानी पीने की है आदत, तो जरूर पढ़िए ये खबर

खड़े होकर पानी पीने की है आदत, तो जरूर पढ़िए ये खबर


पब्लिक न्यूज ब्यूरो। पानी के बिना जिंदगी संभव नहीं। पानी ना सिर्फ हमारी प्याज बुझाता बल्कि हमें कई रोगों से मुक्त भी रखता है। पानी, खून में हानिकारक तत्वों को घुलने नहीं देता, और खून को साफ करता है। पानी पेट में एसिड का लेवल नहीं बढ़ने देता और अपशिष्ट पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है। लेकिन कभी आपने सोचा है कि पानी बॉडी के लिए जितनी जरूरी है उतना ही जरूरी पानी पीने का तरीका भी है। कुछ लोगों की आदत होती है चलते-फिरते खड़े होकर भी पानी पी लेते है, पानी पीने की यह आदत आपको जाने अनजाने ही बीमार बना सकती है।

आइए जानते है कि खड़े होकर पानी पीने से क्या होता है?

जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं तब आपकी नसों में तनाव आ जाता हैं। नसों में तनाव आने से इम्यून सिस्टम एक्टिव हो जाता है और इससे शरीर को किसी खतरे का अंदेशा होने लगता है। खड़े होकर पानी पीने से विंड पाइप और फूड पाइप में ऑक्‍सीजन की कमी होना का खतरा भी बना रहता है।

खड़े होकर पानी पीने से हो सकता है इन बीमारियों का खतरा:

खड़े होकर पानी पीएंगे तो पाचन बिगड़ सकता है:

पानी जब भी पीए बैठ कर पीएं। खड़े होकर पानी पीने से पाचन बिगड़ सकता है।

पीने तेजी से गले में मौजूद फूड पाइप से होते हुए पेट में जाता है और आस-पास के अंगों और पेट को नुकसान पहुंचाता है। खड़े होकर पानी पीने ले पाचन क्रिया बिगड़ सकती है जिससे पेट की बीमारी हो सकती है।

किडनी से जुड़ी समस्या हो सकती है:

जब खड़े होकर पानी पीते हैं तो ये किडनी को भी नुकसान पहुंचा सकती है। खड़े होकर पानी पीने से किडनी की समस्या, यूरीन में इंफेक्शन और जलन महसूस हो सकती है। किडनी का काम पानी को सही ढंग से छानना है। आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो किडनी अपना काम ठीक तरह से नहीं कर पाती। किडनी पानी ठीक तरीके से नहीं छानती तो यूरीन साफ नहीं आता और गंदगी किडनी में स्टरो होती रहती है।

अपच की समस्या:

जब बैठे होते हैं तो मसल्स और नर्वस सिस्टम रिलैक्स होते हैं। पानी आसानी से पच जाता है। जबकि खड़े होकर पानी पीने से अपच की समस्या पैदा होती है।

अर्थराइटिस की परेशानी पैदा कर सकती है:

खड़े होकर पानी पीने से पानी सीधा घुटनों में उतरता है। यानी जोड़ों में मौजूद तरल पदार्थों का संतुलन बिगड़ जाता है, जिससे जोड़ों के दर्द की समस्या होने लगती है।

पानी जब भी पीएं बैठकर पीएं:

पानी पीने का सबसे बेहतर तरीका है बैठकर पानी पीना। बैठकर पानी पीने से पानी सही तरीके से पचता है और सेल्स तक पहुंचता है। जितने पानी की शरीर को जरूरत होती है उसे सोखकर बाकी का पानी यूरीन के जरिए शरीर से बाहर निकलता है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।