इंस्टेंट वजन घटाने के लिए white pepper का करें सेवन, जानिए तरीके

  1. Home
  2. हेल्थ

इंस्टेंट वजन घटाने के लिए white pepper का करें सेवन, जानिए तरीके

इंस्टेंट वजन घटाने के लिए white pepper का करें सेवन, जानिए तरीके


पब्लिक न्यूज ब्यूरो। मोटापा एक आनुवांशिकी रोग है जो पीढ़ी दर पीढ़ी चलती रहती है। इसके अतिरिक्त मोटापा की बीमारी खराब दिनचर्या और अनुचित खानपान की वजह से होती है। विशेषज्ञों की मानें तो बढ़ते वजन को कंट्रोल करना आसान नहीं है, तो इतना मुश्किल भी नहीं है। इसके लिए कैलोरीज गेन के समानुपात में कैलोरीज बर्न करने की जरूरत पड़ती है। डॉक्टर्स भी मोटापे से पीड़ित लोगों को सही दिनचर्या का पालन करना, उचित और संतुलित खानपान और रोजाना वर्कआउट करने की सलाह देते हैं। साथ ही जंक फ़ूड, धूम्रपान और शराब के सेवन से परहेज करना चाहिए। इनसे बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं और वजन को नियंत्रित करना अथवा घटाना चाहते हैं, तो सफ़ेद मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं। कई शोध में खुलासा हुआ है कि सफ़ेद मिर्च के सेवन से इंस्टेंट वजन कम होता है। आइए जानते हैं कि सफ़ेद मिर्च क्या है और कैसे यह मोटापे से मुक्ति दिलाती है-

दुनियाभर में काली मिर्च का इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है। काली मिर्च चार प्रकार की होती है। इनमें एक प्रकार सफ़ेद मिर्च है जो बढ़ते वजन को कम करने में फायदेमंद साबित होती है। इसमें विटामिन-ए, सी, सेलेनियम, पिपेरिन, बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। सफ़ेद मिर्च की तासीर गर्म होती है।

यह मेटाबॉलिज़्म को बूस्ट कर वजन कम करने की प्रक्रिया को गति देती है। ऐसा तापीय प्रभाव से होता है। मसालेदार भोजन तापीय प्रभाव को ट्रिगर करता है, जबकि तापीय प्रभाव कैलोरीज बर्न करता है। फाइबर के चलते भूख कम लगती है और बार-बार खाने की आदत से निजात मिलती है। साथ ही पिपेरिन पाचन तंत्र को मजबूत करता है और फैट बर्न करता है। इस यौगिक की उपलब्धता से भी वजन कम करने में मदद मिलती है।

कैसे करें सेवन

आजकल सफ़ेद मिर्च के तेल का इस्तेमाल अधिक किया जाता है। बाजार में सफ़ेद मिर्च का तेल और पाउडर आसानी से मिल जाएंगे। सफ़ेद मिर्च को डाइट में शामिल कर आसानी से बढ़ते वजन को कंट्रोल किया जा सकता है। वहीं, सफ़ेद मिर्च की चाय का भी सुबह-शाम सेवन किया जा सकता है। चाय को टेस्टी बनाने के लिए नींबू और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। दिनभर में सफेद मिर्च की दो कप चाय ही पिएं। इससे अधिक पीने से आपको नुकसान पहुंच सकता है, क्योंकि इसकी तासीर बहुत गर्म होती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।