प्रेग्नेंट महिलाओं को Covid-19 Vaccine लगवानी चाहिए या नहीं? जानिए WHO की सलाह

  1. Home
  2. हेल्थ

प्रेग्नेंट महिलाओं को Covid-19 Vaccine लगवानी चाहिए या नहीं? जानिए WHO की सलाह

प्रेग्नेंट महिलाओं को Covid-19 Vaccine लगवानी चाहिए या नहीं? जानिए WHO की सलाह


नई दिल्ली। देश में इस वक्त कोरोना संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है। इस पर काबू पाने के लिए अधिकतर राज्यों ने लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है। इसी बीच एक्सपर्ट्स ने भारत में कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका जताई है। कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि अगर जल्द ज्यादा से ज्यादा आबादी को वैक्सीन लगा दी जाए, तो इस वायरस पर काबू पाया जा सकता है। वैक्सीन को लेकर देशभर में तमाम सवाल लोगों के दिमाग में घूम रहे हैं। ऐसे में आज आपको कुछ सवालों के जवाब बता रहे हैं।

क्या प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए वैक्सीन सुरक्षित है?
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के मुताबिक अभी तक ऐसे कोई साक्ष्य नहीं मिले हैं, जिससे यह कहा जा सके कि कोविड-19 की वैक्सीन प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए खतरनाक है। ऐसे में अगर कोई प्रेग्नेंट महिला स्वस्थ है तो वैक्सीन लगवा सकती हैं। अगर उनके मन में वैक्सीन को लेकर कोई शंका है, तो अपने डॉक्टर से इस बारे में चर्चा कर सकते हैं। उनकी सलाह के अनुसार आप वैक्सीन लगवाएं।

क्या वैक्सीन के बाद ब्रेस्टफीडिंग हो सकती है? 
डब्ल्यूएचओ के मुताबिक अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि ब्रेस्टफीडिंग (स्तनपान) के जरिए कोविड-19 की वैक्सीन का कोई असर बच्चों तक पहुंच सकता है। ऐसे में महिलाएं वैक्सीन लगवाने के बाद किसी तरह की परेशानी ना होने पर ब्रेस्टफीडिंग जारी रख सकती हैं।

ऐसे लोगों को नहीं लगवानी चाहिए वैक्सीन
डब्ल्यूएचओ के मुताबिक जो लोग गंभीर एलर्जिक समस्याओं से जूझ रहे हैं, उन्हें वैक्सीन लगवाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। आप वर्तमान में कोरोना से संक्रमित हैं, तो आपको अभी वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए। इसके अलावा अगर आपको कोई और गंभीर बीमारी है, तो वैक्सीन लगवाने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।