चेहरे पर नेचुरल सुर्खी लाने के लिए अनार को डाइट में करें शामिल

  1. Home
  2. हेल्थ

चेहरे पर नेचुरल सुर्खी लाने के लिए अनार को डाइट में करें शामिल

चेहरे पर नेचुरल सुर्खी लाने के लिए अनार को डाइट में करें शामिल


पब्लिक न्यूज ब्यूरो। अनार देखने में जितना खूबसूरत दिखता है उतना ही खाने में रसीला और स्वादिष्ट भी होता है। अनार के लाल सुर्ख दाने बॉडी में खून की कमी को पूरा करते हैं। वैसे तो हर मौसम में अनार खाने के बेहद फायदे हैं लेकिन गर्मी के मौसम में अनार सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। अनार हर मर्ज की दवा है, ये आंखों से लेकर दिल और दिमाग के लिए भी फायदेमंद है। यदि आप रोजाना अनार खाते हैं तो आपकी बॉडी में खून की कमी नहीं होगी और हड्डियों भी मजबूत रहेंगी। अनार में विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन बी-12, कैल्शियम, प्रोटीन और पोटैशियम के साथ रफेज भी होता है, जो पेट की सेहत का ख्याल रखता है। अनार सेहत के लिए हर तरह से फायदेमंद है। आइए जानते हैं अनार खाने से कौन-कौन सी बीमारियों से बचा जा सकता है।

एनीमियां को दूर करता है अनार:

जिन लोगों की बॉडी में खून की कमी रहती है यानि अनीमिया से पीड़ित लोगों को अनार का सेवन करने की सलाह दी जाती है। अनार का नियमित सेवन करने से बॉडी में आयरन की कमी दूर होती है। अनार रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने का काम कर सकता है। अनार के नियमित सेवन से रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है, जिससे ब्लड फ्लो भी बेहतर हो सकता है। 

तनाव को दूर करता है अनार:

अगर आप अक्सर तनाव में रहते हैं तो अनार के जूस का सेवन करें। अनार तनाव को कम करता है। अनार में पर्याप्त मात्रा में शुगर और विटामिन पाएं जाते हैं, जो स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

दिल की बीमारी का खतरा कम करता है अनार:

एक साल तक रोजाना एक ग्लास अनार का जूस पीने से दिल की बीमारी का खतरा कम किया जा सकता है। दिल के मरीज अगर रोजाना अनार के जूस का सेवन करें तो 29 फीसदी तक दिल की बीमारी के जोखिम को कम किया जा सकता है।

दिमाग को तेज करने में असरदार:

अनार के नियमित सेवन से आपका दिमाग तेज हो सकता है। अल्जाइमर यानि भूलने की बीमारी में याददाश्त को बढ़ाने में भी अनार का सेवन काफी फायदेमंद है।

पेट की सेहत का ख्याल रखता है अनार:

अगर आपका पाचन दुरुस्त नहीं रहता तो आप अनार का सेवन करें। आनार में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो पेट की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। दोपहर के खाने के बाद आप अनार का सेवन करेंगे तो आपका पेट फुल रहेगा और आप ओवर इटिंग से भी महफूज रहेंगे।

कैंसर से बचाव करता है अनार:

अनार में फ्लेवोनॉइड्स नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कैंसर रोधी होता है। ये प्रोस्टैट और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम करता है। कैंसर के मरीज रोज अनार के जूस का सेवन करें, इससे PSA का स्तर घट जाता है और कैंसर से लड़ने में मदद मिलती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।