डेस्क जॉब करने वालों के लिए बेहद फायदेमंद है हस्तोत्तान आसन, जानिए इसके और भी फायदे

  1. Home
  2. हेल्थ

डेस्क जॉब करने वालों के लिए बेहद फायदेमंद है हस्तोत्तान आसन, जानिए इसके और भी फायदे

डेस्क जॉब करने वालों के लिए बेहद फायदेमंद है हस्तोत्तान आसन, जानिए इसके और भी फायदे


पब्लिक न्यूज ब्यूरो। लॉकडाउन में बहुत से लोगों ने वर्क फ्रॉम होम किया था। हालातों में सुधार के बाद लोग फिर अपने पुराने रूटीन पर लौट आए हैं। ऐसे में, डेस्क जॉब करने वालों को कमर दर्द, अकड़न, स्ट्रेस की शिकायत हो सकती है, जिसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। अगर ऑफिस में ही हस्तोत्तान आसन कर लिया जाए तो काफी राहत मिल सकती है।

क्या फायदे हैं इस आसन के?

लगातार एक ही पोजीशन और एक समान ऊंचाई पर बैठने के चलते नसों में स्ट्रेस हो जाता है। बैठते वक्त बॉडी के ऊपरी हिस्से का पूरा वजन बैकबोन पर होता है इसलिए एक ही पोजीशन में देर तक बैठने से उसकी हड्डियों में भी परेशानी होती है और दर्द शुरू हो जाता है। ऐसे में, अगर आप अपनी कुर्सी से उठकर दिन में दो-तीन बार दो-दो मिनट का वक्त निकालकर हस्तोत्तान आसन कर लेते हैं, तो इससे बॉडी में ब्लड फ्लो बेहतर हो जाता है और ब्लड फ्लो बेहतर हो जाता है और बैकबोन भी स्ट्रेच हो जाती है। इसे करने से बॉडी के निचले हिस्से का लचीलापन बढ़ता है। साथ ही साथ, पीठ और कमर दर्द में राहत भी मिलती है।

जानिए करने का सही तरीका

हस्तोत्तान आसान को आप कहीं भी और कभी भी कर सकते हैं। इसे करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं और हाथों को ऊपर आसमान की तरफ उठा लें। अब दोनों हाथों के पंजों को मिलाते हुए एड़ियों को ऊंचा करें और हाथों को और ऊपर की तरफ खीचें। इसके बाद एड़ियों को जमीन पर रख दें। अब हाथों को ऊपर उठाते हुए दो दाईं तरफ जितना हो सके घूमकर स्ट्रेच करें। फिर इसी तरह बाईं तरफ स्ट्रेच करें। अगर हर 3 घंटे के गैप पर ऐसा दो-तीन बार कर लें, तो आपको कमर और पीठ दर्द की शिकायत नहीं होगी।

ऑफिस में करने के फायदे

अगर आप ऑफिस में हस्तोत्तान आसन करते हैं, तो इससे एक फायदा यह है कि आपके अंगों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा, जो लगातार बैठे रहने के चलते कम हो जाता है। दूसरा फायदा यह है कि आपकी आंखों को भी थोड़ा आराम मिलेगा। आजकल ऑफिस में ज्यादातर काम कंप्यूटर पर ही होते हैं। ऐसे में, आंखों पर लगातार पड़ने वाली स्क्रीन की रोशनी काफी खतरनाक साबित हो सकती है। अगर आप थोड़ी-थोड़ी देर में स्क्रीन से नजर हटाकर यह योगासन करेंगे, तो इससे आपकी आंखों को भी बहुत फायदा मिलेगा।

रिफ्रेश योग से रहें तरोताजा

यह योग ऑफिस से किया जा सकता है। रिफ्रेश योग प्राणायाम का हिस्सा है। इसे करने से दिमाग ठंडा और मन शांत होता है। इसे करने के लिए आंख, जीभ, हाथ-पैर के जोड़ों, कमर, गर्दन को दाएं-बाएं ऊपर-नीचे करते हुए गोल-गोल घुमाइए, इसी तरह पैरों की उंगलियों की भी एक्सरसाइज़ कीजिए। कानों को मरोड़े, पूरा मुंह खोलकर बंद करें। दाएं हाथ से बाएं और बाएं हाथ से दाएं कंधे को पकड़कर दबाएं, इसको 10-15 मिनट तक करें। इससे जोड़ों का दर्द, स्ट्रेस, सिरदर्द, गर्दन और कमर दर्द, पीठ दर्द, आलस, कब्ज और गैस में भी राहत मिलती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।