हर महिला को 50 की उम्र के बाद फॉलो करना चाहिए ये डाइट प्लान

  1. Home
  2. हेल्थ

हर महिला को 50 की उम्र के बाद फॉलो करना चाहिए ये डाइट प्लान

हर महिला को 50 की उम्र के बाद फॉलो करना चाहिए ये डाइट प्लान


पब्लिक न्यूज ब्यूरो। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि महिलाएं घर, परिवार और बच्चे की देखभाल में अपना ख्याल रखना भूल जाती हैं। इस दौरान वह घंटों भूखी रहती हैं, जिससे उनकी दिनचर्या बिगड़ जाती है। साथ ही अनुचित समय पर खानपान से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। वहीं, महिलाएं परिवार को लेकर बेहद तनावग्रस्त रहती हैं। इसके अतिरिक्त महिलाएं अपनी ज़िंदगी में कई अलग-अलग स्टेज से गुजरती हैं। इनमें मासिक धर्म, गर्भावस्था, मातृत्व और मेनोपॉज यानी रजोनिवृत्ति शामिल हैं। इनसे उनकी शारीरिक और मानसिक सेहत पर प्रतिकूल असर पड़ता है। इसके लिए महिलाओं को अपनी सेहत को लेकर जागरूक यानी एक्टिव रहना चाहिए। खासकर 50 की उम्र के बाद महिलाओं को अपनी डाइट और सेहत पर विशेष ध्यान देना चाहिए। लापरवाही बरतने पर कई प्रकार की बीमारियां जन्म लेती हैं।

अगर आप भी 50+ क्लब में शामिल हो चुकी हैं, तो आप इन डाइट को जरूर फॉलो करें-

फ्लेक्सिटेरियन आहार

फ्लेक्सिटेरियन आहार को हॉफ वेज डाइट भी कहा जाता है। इस डाइट में साग सब्जियां पर अधिक ध्यान दिया जाता है। वहीं, कभी कभार लाल मांस और मछली का भी सेवन कर सकते हैं। यह पूर्ण रूपेण रूप से शाकाहारी डाइट से बेहतर डाइट कहलाता है। इस डाइट को अपनाने से आयरन की कमी, ओमेगा फैटी एसिड्स की कमी दूर होती है। इस डाइट में कैल्शियम भी अधिक मात्रा में पाया जाता है। शोध में खुलासा हुआ है कि इस डाइट को अपनाने से वजन घटाने, शुगर कंट्रोल और दिल को सेहतमंद रखने में सहायता मिलती है।

डैश डाइट

इस डाइट में साबुत अनाज, मछली, नॉन फैट डेयरी, पोल्ट्री और लीन मीट, फल और सब्जियां खाने की आजादी होती है। वहीं, बहुत कम मात्रा में चीनी और नमक खाने की इजाजत होती है। यह डाइट डायबिटीज के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। साथ ही इंसुलिन प्रतिरोध को कम करता है। इंसुलिन प्रतिरोध एक ऐसी स्थिति है। जब शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन के लिए काम करना बंद कर देती हैं। खासकर बढ़ती उम्र में बीमारियां भी दस्तक देती हैं। इन बीमारियों से बचने में Dash Diet मदद करती है

Mediterranean Diet

इस डाइट में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, सीफ़ूड खाने की सलाह दी जाती है। चिकन और अंडे भी इस डाइट के हिस्से होते हैं। साथ ही रेड मीट को सीमित मात्रा में खा सकते है। वहीं, चीनी, प्रोसेस्ड फूड्स, रिफाइंड ऑयल आदि चीज़ों से परहेज करने की नसीहत दी जाती है। जबकि, सीमित मात्रा में अल्कोहल का सेवन कर सकते हैं। यह डाइट सभी के लिए फ्लेक्सिएबल है। इसके लिए यह डाइट आपके लिए पूरी तरह से परफेक्ट है।  

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।