क्या आपको भी है गैस की समस्या, तो इन आयुर्वेदिक नुस्खों से करें इलाज

  1. Home
  2. हेल्थ

क्या आपको भी है गैस की समस्या, तो इन आयुर्वेदिक नुस्खों से करें इलाज

क्या आपको भी है गैस की समस्या, तो इन आयुर्वेदिक नुस्खों से करें इलाज


पब्लिक न्यूज ब्यूरो। पेट में गैस बनना खानपान की गड़बड़ी से तेजी से पनपने वाली ऐसी बीमारी है जिससे ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। पेट में गैस बनने के कई कारण है जैसे अत्यधिक भोजन करना, बैक्टीरिया का पेट में ज्यादा उत्पादन होना, भोजन करते समय बातें करना और भोजन को ठीक तरह से चबाकर नहीं खाना। इसके अलावा भी पेट में गैस अम्ल बनने के कारण भी बनती है। किसी को कुछ खानों से एलर्जी रहती हैं जिसकी वजह से भी पेट में गैस बनती है। शराब और तनाव भी गैस बनने का कारण हो सकता है। आप भी गैस की परेशानी से पीड़ित हैं तो इसका देसी इलाज कीजिए। प्राकृतिक रूप से गैस की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ सर्वश्रेष्ठ घरेलू उपचारों का इस्तेमाल कर सकते है। आइये जानते हैं उसके बारे में

अजवाइन से करें गैस का इलाज:

पेट में गैस बनने पर अजवाइन का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद है। यह मसाला पाचन क्रिया को दुरुस्त करके एसिडिटी से निजात दिलाता है। इसका इस्तेमाल आप दिन में दो बार गर्म पानी से कर सकते हैं।

जीरा के पानी का सेवन करें:

जीरा का पानी पीने से गैस की समस्या का उपचार किया जा सकता है। जीरा में आवश्यक तेल होते हैं जो भोजन को बेहतर पाचन करने में मदद करते है और पेट में गैस बनने से रोकते हैं। एक बड़ा चम्मच जीरा लें और इसे दो कप पानी में 10-15 मिनट के लिए उबालें। इसे ठंडा होने दें और खाने के बाद इसका सेवन करें।

हींग: 

हींग ऐसा देसी इलाज है जिसका इस्तेमाल गैस से निजात पाने में किया जा सकता है। आधा चम्मच हींग को गर्म पानी के साथ मिलाकर उसका सेवन करने से गैस की समस्या से निजात पाई जा सकती है। हींग एक एंटी-फ़्लैटुलेंट के रूप में कार्य करती है जो पेट में अतिरिक्त गैस उत्पन्न करने वाले आंत बैक्टीरिया के विकास को रोकती है।

अदरक:

आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर अदरक एक बेहतरीन औषधी है जिससे गैस का भी इलाज किया जा सकता है। एक चम्मच ताज़े अदरक को कद्दूकस करके लाइम जूस के साथ इसका सेवन खाना खाने के बाद करें। अदरक का इस्तेमाल आप चाय के साथ भी कर सकते हैं आपको गैस से निजात मिलेगी।

बेकिंग पाउडर के साथ नींबू का रस:

बेकिंग पाउडर गैस को कम करने के लिए एक सरल उपाय है। 1 चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच बेकिंग सोडा को एक कप पानी में घोलें। इस घोल का इस्तेमाल आप खाना खाने के बाद करें आपको गैस से निजात मिलेगी। ये मिश्रण पाचन प्रक्रिया को आसान बनाता है।

त्रिफला:

आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर त्रिफला पेट के दर्द से निपटने में काफी मददगार है। इसका आधा चम्मच उबलते पानी मे 5-10 मिनट के लिए रखें और फिर बिस्तर पर जाने से पहले इसका सेवन करें। याद रखें कि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है इसका अत्याधिक सेवन करने पर सूजन की समस्या हो सकती है। 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।