आपकी एंग्जायटी को कंट्रोल करने के साथ ये 8 फायदे देती है डार्क चॉकलेट

  1. Home
  2. हेल्थ

आपकी एंग्जायटी को कंट्रोल करने के साथ ये 8 फायदे देती है डार्क चॉकलेट

आपकी एंग्जायटी को कंट्रोल करने के साथ ये 8 फायदे देती है डार्क चॉकलेट


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। चॉकलेट का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है लेकिन कुछ लोग वेट गेन होने की वजह से चॉकलेट से दूर बना लेते हैं। आपको भी अगर चॉकलेट खाने से इसी वजह से डर लगता है, तो आप अपनी डाइट लिस्ट में डार्क चॉकलेट जोड़ सकते हैं। डार्क चॉकलेट खाने से एंग्जायटी से छुटकारा मिलता है। वहीं, इसे खाने के और भी फायदे हैं- 
 

दिल के लिए फायदेमंद 
चॉकलेट से दिल से संबंधित बीमारियां दूर हो सकती हैं। डार्क चॉकलेट हार्ट अटैक के खतरे को 50% और कॉरनेरी बीमारी को 10% तक कम करता है इसलिए चॉकलेट को सीमित मात्रा में खाने से शरीर को नुकसान नहीं फायदा मिलता है।

 

लो ब्लड प्रेशर में 
लो ब्लडड प्रेशर में थोड़ी डार्क चॉकलेट खाने की सलाह दी जाती है। ये मूड को भी सही करती है। साथ ही इससे ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है।

कॉलस्ट्रोल घटाए 
कम चॉकलेट खाने से कॉलस्ट्रोल की मात्रा कम होती है। यह शरीर में मौजूद खराब कॉलस्ट्रोल को कम करने के साथ-साथ अच्छे कॉलस्ट्रोल को बनाने में मदद करती है।

 

डिप्रेशन भगाए
चॉकलेट में सेरोटोनिन पाए जाने के कारण यह हमारे दिमाग को तरोताजा रखता है और तनाव को हावी नहीं होने देता। 

 

फैट कंट्रोल 
चॉकलेट में पाए जाने वाला कोको पाउडर फैट को कम करने में मदद करता है। लेकिन खाते समय हमें हमेशा यह ध्यान रखें कि चॉकलेट की मात्रा कम होने के साथ-साथ चॉकलेट में 60% कोको की मात्रा होनी चाहिए।

 

ब्लड सर्कुलेशन को करे ठीक
चॉकलेट में पाए जाने वाला कंपाउंड हमारे रक्त संचार को सुधारने का काम करता है। यह मस्तिष्क में रक्त वाहिका फैलने के साथ रक्त के संचार को भी बढ़ा देता है।

 

थकान दूर करे
हमेशा थकान रहने से व्यक्ति को सिर दर्द, शरीर में दर्द और हृदय संबंधित समस्याओं से ग्रसित हो जाता है। यदि आप 50 ग्राम चॉकलेट रोज खाए, तो आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

 

चेहरे की झुर्रियों को करे दूर
चॉकलेट में पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट हमारी त्वचा को तरोताजा रखने में मदद करता है। यदि आप चॉकलेट का सेवन करें, तो जल्दीो रिकल्स की टेंशन से फ्री हो सकते हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।