डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है सदाबहार फूल, इस तरह करें इस्तेमाल

  1. Home
  2. हेल्थ

डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है सदाबहार फूल, इस तरह करें इस्तेमाल

डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है सदाबहार फूल, इस तरह करें इस्तेमाल


पब्लिक न्यूज ब्यूरो। सदाबहार फूल देशभर में पाया जाता है। इसका फूल सालों भर खिलता है। अंग्रेजी में इसे Catharanthus कहते हैं। यह पौधा जीवट किस्म का होता है, जो बिना देखभाल के ही बढ़ता है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। खासकर डायबिटीज़ के मरीजों के लिए सदाबहार फूल रामबाण दवा है। साथ ही सर्दी-खांसी, गले की ख़राश और फेफड़ों से संबंधित सभी तरह की बीमारियों में सदाबहार फूल लाभदायक है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और बल्ड शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो सदाबहार फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके सेवन से बल्ड शुगर कंट्रोल में रहता है। कई शोध के निष्कर्ष से पता चला है कि यह फूल डायबिटीज में फायदेमंद है। अगर आपको इस फूल के बारे में नहीं पता है,तो आइए जानते हैं-

डायबिटीज़ में है फायदेमंद

डायबिटीज़ के मरीजों के लिए सदाबहार फूल वरदान है। इसके सेवन से डायबटीज़ को नियंत्रित किया जा सकता है। खासकर टाइप2 डायबिटीज़ मरीजों के लिए यह अधिक फायदेमंद है। चूहों पर किए गए शोध से पता चला है कि सदाबहार फूल एंटी-डायबिटिक की तरह काम करता है। इससे रक्त में शर्करा स्तर नियंत्रित होता है। साथ ही यह एजेंट की तरह काम करता है और शरीर में इंसुलिन के उत्सर्जन में भी सहायक होता है।

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए सदाबहार के फूल को एक गिलास पानी में उबाल लें। जब यह अच्छी तरह से उबल जाएं, तो इसे छानकर चाय की तरह पिएं। इससे डायबिटीज़ रोग में आराम मिलता है। इसे आप डॉक्टर की परमर्श के बाद रोजाना सेवन कर सकते हैं।

-आप चाहे तो सदाबहार पौधे की पत्तियां का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें भी औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसके लिए पत्तियां को पहले सूखाकर पाउडर बना लें। अब रोजाना इस पाउडर का सेवन पानी के साथ करें। हालांकि, सदाबहार के सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।