ब्रेस्ट कैंसर बनती जा रही हैं आम बीमारी, जानिए इसके बचाव

ब्रेस्ट कैंसर बनती जा रही हैं आम बीमारी, जानिए इसके बचाव

पब्लिक न्यूज ब्यूरो। ब्रेस्ट कैंसर दुनिया में तेजी से फैलने वाली बीमारी बन गई है। लंग कैंसर से आगे निकलकर ब्रेस्ट कैंसर अब दुनिया में सबसे ज्यादा फैलने वाला कैंसर बन गया है, ये बात अमेरिकन कैंसर सोसाइटी और इंटनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर की रिपोर्ट में सामने आई है। वैज्ञानिकों ने इसके लिए 185 देशों में 36 तरह के कैंसर से होने वाली मौतों का अध्ययन किया है। अध्ययन में शोधकर्ताओं ने 1.9 करोड़ कैंसर के नए मरीज पाए गए। अध्ययन में कुल कैंसर के मामले में 20 लाख से ज्यादा ब्रेस्ट कैंसर के मामले थे। यह कुल कैंसर का 11 .7 प्रतिशत था। जबकि लंग कैंसर के मामले 11.4 प्रतिशत थे। यानी अब कैंसर में ब्रेस्ट कैंसर के दुनिया में सबसे ज्यादा मामले हैं।

अमेरिकन कैंसर सोसाइटी की वैज्ञानि ह्युनवा संग ने बताया कि शोधकर्ता इस बात से हैरान हैं कि पहली बार ब्रेस्ट कैंसर के मामले अब लंग कैंसर को भी पीछे छोड़ चुके हैं। हालांकि अब भी लंग कैंसर से ही दुनिया में सबसे ज्यादा मौतें होती हैं। कुल कैंसर से होने वाली मौतों में 18 प्रतिशत मौतें लंग कैंसर के कारण होती है जबकि ब्रेस्ट कैंसर से 7 प्रतिशत मौतें होती हैं।

बचाव ब्रेस्ट कैंसर से लड़ने का आसन तरीका

शोधकर्ताओं का कहना है कि जितनी मौतें दुनिया में ब्रेस्ट कैंसर से होती हैं, उनमें आधी मौत को बचाया जा सकता है। अगर सही समय में इसकी पहचान हो जाए तो इससे बचना बहुत आसान है। उन्होंने कहा कि गरीब देशों में ब्रेस्ट कैंसर से सबसे ज्यादा मौतें होती हैं। मायो क्लिनिक मिनसोटा (अमेरिका) के प्रोफेसर डॉ जेम्स आर कर्हान ने बताया कि इस मामले में और रिसर्च करने की जरूरत है, लेकिन इस स्थिति में हम आधी मौतों को होने से रोक सकते हैं। उन्होंने कहा कि अगर हम सामुदायिक स्तर पर हेल्थ केयर को बेहतर बना सके तो इस बीमारी से बचने में हमें बहुत मदद मिलेगी। एक बार जब महिला ब्रेस्ट कैंसर की आशंका को लेकर डॉक्टरों के पास आती हैं तो वह पहले से ज्यादा सतर्क हो जाती हैं और बेहतर तरीके से ख्याल रख सकती हैं। इस स्थिति में जब भी इसकी आशंका होती है वह समय से पहले डॉक्टरों के पास पहुंच जाती हैं।

ब्रेस्ट कैंसर से बचने के प्रारंभिक उपाय

  • हेल्दी लाइफस्टाइल जीएं। अल्कोहल का सेवन न करें।
  • वजन को संतुलित करें। रोजोना एक्सरसाइज करें।
  • बच्चे को दूध पिलाएं।
  • शारीरिक रूप से हमेशा सक्रिया रहें।
  • मेनोपॉज के समय पोस्ट मेनोपॉज हार्मोन थेरेपी लें।
  • प्रदूषण और रेडिएशन से बचें।
  • हेल्दी डाइट लें। पोषक तत्वों से भरपूर हरी सब्जियों का सेवन भरपूर करें।
  • एक सतर्क महिला होने के नाते ब्रेस्ट में किसी तरह का बदलाव देखें तो तुरंत डॉक्टरों के पास जाएं।
  • नियमित रूप से अपने ब्रेस्ट की देखभाल या परीक्षण करें।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।