हरियाणा बोर्ड ने इस बार परिक्षार्थियों को दी बड़ी राहत, आधे प्रश्न होंगे बहुविकल्पीय

  1. Home
  2. हरियाणा

हरियाणा बोर्ड ने इस बार परिक्षार्थियों को दी बड़ी राहत, आधे प्रश्न होंगे बहुविकल्पीय

हरियाणा बोर्ड ने इस बार परिक्षार्थियों को दी बड़ी राहत, आधे प्रश्न होंगे बहुविकल्पीय


पानीपत। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की ओर से परीक्षा तिथि की घोषणा कर दी गई है। जबकि बोर्ड की ओर से अभी तक परीक्षा का शेड्यूल जारी नहीं किया गया है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से परीक्षा के आयोजन प्रक्रिया में पहले की अपेक्षा काफी बदलाव किया गया है। इस प्रक्रिया के तहत बोर्ड बहुविकल्पीय प्रश्न पूछेगा। प्रश्न पत्र में इस बार 50 प्रतिशत यानि 40 अंकों के प्रश्न बहुविकल्पीय पूछे जाएंगे। बोर्ड की ओर से कोरोना महामारी के कारण पढ़ाई प्रभावित होने के कारण यह फैसला लिया गया है। बता दें कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि दसवीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे।  

आपको बता दें कि कैथल जिले में कुल 592 राजकीय स्कूल हैं। इनमें से कुल 121 वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय हैंं। जबकि 100 के करीब निजी स्कूल को वरिष्ठ माध्यमिक तक हरियाणा शिक्षा बोर्ड से मान्यता प्राप्त है। जो हरियाणा शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित करवाई जाने वाली परीक्षा में अपने विद्यार्थियों को शामिल करवाते हैं। इस बार भी राजकीय और निजी स्कूलों के करीब 21 हजार विद्यार्थी परीक्षा देंगे। इन 21 हजार विद्यार्थियों को बोर्ड के इस फैसले का काफी फायदा मिलेगा। क्योंकि कोरोना महामारी के कारण लगे लॉकडाउन के कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई काफी प्रभावित रही थी। हालांकि ऑनलाइन पढ़ाई से कुछ राहत जरूर मिली थी।

वहीं, जिला शिक्षा अधिकारी अनिल शर्मा ने बताया कि विभाग की ओर से पहली बार बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल करने का फैसला लिया गया है। इसके तहत अप्रैल में होने वाली बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर जैसे ही विभाग के आला अधिकारी निर्देश देंगे। उसके अनुसार कार्य किया जाएगा। फिलहाल बोर्ड की परीक्षा के लिए विद्यार्थियों द्वारा किए गए आवेदन में हुई गलती को ठीक करने का मौका दिया गया है। 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।