Haridwar Kumbh 2021 : उत्तराखंड सरकार की सहमति पर चलेंगी कुंभ स्पेशल ट्रेनें

  1. Home
  2. कुम्भ 2021

Haridwar Kumbh 2021 : उत्तराखंड सरकार की सहमति पर चलेंगी कुंभ स्पेशल ट्रेनें

Haridwar Kumbh 2021 : उत्तराखंड सरकार की सहमति पर चलेंगी कुंभ स्पेशल ट्रेनें


 हरिद्वार में कुंभ मेला 2021 शुरू होने में एक माह से कम का समय बचा है ऐसे में तैयारिया जोर पकडती जा रही है। रेल विभाग ने तय किया है कि उत्तराखंड सरकार की सहमति के बाद ही कुंभ मेले के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाई जा सकती हैं। सरकार से सहमति अभी तक नहीं मिलने की वजह से रेल प्रशासन कुंभ मेला स्पेशल ट्रेनों की घोषणा नहीं कर पा रहा है।
हरिद्वार में कुंभ मेला 14 जनवरी से शुरू होने जा रहा है। यह मेला 14 अप्रैल तक चलेगा। रेलवे कुंभ में देश भर से आने वाले यात्रियों की सुविधाओं पर ध्याीन दे रहा है। हरिद्वार के अलावा, मोतीचूर, रायवाला व न्यू ऋषकेश स्टेशन को मेला स्टेशन के रूप में विकसित क‍िया जा रहा है। अधिक से अधिक ट्रेनें चलाने के लिए लक्सर से हरिद्वार तक दोहरीलाइन का तेजी से निर्माण कराया जा रहा है। रेलवे बोर्ड का आदेश है कि कोविड 19 के नियम का पालन करते हुए और उत्तराखंड सरकार की सहमति के बाद स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। मंडल रेल प्रशासन लगातार उत्तराखंड प्रशासन से कुंभ मेला स्पेशल ट्रेन चलाने के बारे में पूछ रहा है। इसमें एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेन चलाने के लिए क्या नियम होंगे। कम दूरी के पैसेंजर ट्रेनों में जनरल टिकट पर यात्रियों को सफर करने की अनुमत‍ि होगी या नहीं, इसके बारे में पूछा जा रहा है। रेल प्रशासन इस संबंध में सीएमओ हरिद्वार से वार्ता करने के लिए रेलवे से सीएमएस मुरादाबाद को हरिद्वार भेज चुका है। इसके बाद भी उत्तराखंड सरकार की ओर से कुंभ मेला स्पेशल ट्रेन चलाने के बारे में कोई पत्र नहीं भेजा गया है।
प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि उत्तराखंड प्रशासन से कुंभ मेला स्पेशल ट्रेन चलाने के बारे में निर्देश मांगे गए हैं। निर्देश नहीं मिलने के कारण स्पेशल ट्रेन चलाने पर विचार नहीं किया गया है। उत्तराखंड प्रशासन का पत्र मिलने के बाद मेला स्पेशल ट्रेनें चलाने पर निर्णय लिया जाएगा।


 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।