उत्तराखंड: इस बार सिर्फ 48 दिनों का होगा 2021 का कुंभ मेला

  1. Home
  2. उत्तराखंड

उत्तराखंड: इस बार सिर्फ 48 दिनों का होगा 2021 का कुंभ मेला

उत्तराखंड: इस बार सिर्फ 48 दिनों का होगा 2021 का कुंभ मेला


देहरादून। Haridwar Kumbh 2021 हरिद्वार में अगले साल महाकुंभ का आयोजन होने जा रहा है। इसको लेकर राज्य सरकार तैयारियों में जुटी हुई है। राज्य के शहरी विकास मंत्री मदन कौशिश ने बताया कि इस बार कुंभ 48 दिनों का ही होगा। इसको लेकर राज्य सरकार फरवरी के अंत तक अधिसूचना जारी कर देगी।  

उत्तराखंड सरकार साल 2021 में होने जा रहे कुंभ मेले को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटी हुई है। कोरोना वायरस संक्रमण के बीच कुंभ का आयोजन किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है। हालांकि, सरकार ये पहले ही साफ कर चुकी है कि कुंभ का स्वरूप क्या रहेगा ये उस वक्त के हालातों पर ही निर्भर करेगा। इसे लेकर कई बार बैठकों का आयोजन कर विस्तार से चर्चा की गई है। 

राज्य में अगले साल होने जा रहे कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन, प्रवेश द्वार पर स्क्रीनिंग और एंटीजन टेस्ट की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा यह भी व्यवस्था बनाई जाएगी कि श्रद्धालु कोविड जांच कराने के बाद ही कुंभ में स्नान के लिए आएं। 

मकर सक्रांति पर कुंभ का पहला पर्व स्नान कुंभ पुलिस ही संपन्न कराएगी। अभी तक इस बात पर संशय बना हुआ था कि स्नान पर्व जिला पुलिस संपन्न कराएगी या कुंभ पुलिस। अब डीजीपी अशोक कुमार के निर्देशन में यह तय हुआ है कि कुंभ पुलिस ही स्नान संपन्न कराएगी। इसे शाही स्नान के ट्रायल के तौर पर संपन्न कराया जाएगा। हर बार कुंभ मेले का नोटिफिकेशन एक जनवरी को जारी होता रहा है। इसी कारण अभी तक कुंभ मेले को लेकर धरातल पर कोई खास व्यवस्था हरिद्वार में नजर नहीं आ रही है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।