ब्लड शुगर कंट्रोल करने का बेहतरीन उपाय है चना, बस ऐसे करें सेवन

  1. Home
  2. हेल्थ

ब्लड शुगर कंट्रोल करने का बेहतरीन उपाय है चना, बस ऐसे करें सेवन

ब्लड शुगर कंट्रोल करने का बेहतरीन उपाय है चना, बस ऐसे करें सेवन


पब्लिक न्यूज डेस्क। आज देश में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में डायबिटीज एक गंभीर समस्या बन चुकी है, जिससे बुजुर्ग ही नहीं बल्कि कम उम्र के लोग तेजी से शिकार हो रहे हैं। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे आप कंट्रोल कर सकते हैं। लेकिन इसे जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता है। ऐसे में अगर आप एक बार इसकी चपेट में आ जाते हैं तो पूरी जिंदगी अपनी लाइफस्टाइल को लेकर सतर्क रहना पड़ेगा।  

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए आपको अपने खाने-पीने का बहुत ध्यान रखने की जरूरत होती है। ज्यादा लंबे समय तक भूखे रहने से बचें। मीठे से दूरी बना लें। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आप कुछ आयुर्वेदिक दवाओं और घरेलू नुस्खों को भी अपना सकते हैं। आयुर्वेद में ऐसी कई चीजें हैं जो आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती हैं। इन्हीं में से एक है चना। चना ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी मदद कर सकता है। जानिए कैसे करें सेवन। 

चने में ग्लाइसेमिक इंडेक्स या जीआई काफी कम होता है। इसीलिए डायबिटीज़ में लोगों को  चने का सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही  काले चने में मिनरल्स, विटामिन्स, फाइबर और भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल रहने के साथ वजन कम करने में मदद मिलेगी और हार्ट, किडनी, लंग्स आदि भी स्वस्थ होंगे।

ब्लड शुगर के मरीज ऐसे करें चने का सेवन

  1. स्वामी रामदेव के अनुसार चने का सेवन डायबिटीज के मरीज विभिन्न तरीके से कर सकते हैं। 
  2. सुबह-सुबह मुट्ठीभर अंकुरित चने का सेवन करें। 
  3. चने का पानी भी ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। इसके लिए रात को एक गिलास पानी में 2 चम्मच चने डालकर भिगो दें। सुबह इन्हें छानकर पानी पिएं। 
  4. गेंहू के आटे के बजाय चने की रोटी का सेवन करें। 
  5. चने को उबालकर इसका सेवन कर सकते हैं या फिर सलाद के रूप में खा लें। 
  6. आप चाहे तो चने की सब्जी बनाकर खा सकते हैं।  

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।