ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करेगा अदरक, बस ऐसे करें सेवन

  1. Home
  2. हेल्थ

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करेगा अदरक, बस ऐसे करें सेवन

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करेगा अदरक, बस ऐसे करें सेवन


पब्लिक न्यूज डेस्क। लाइफस्टाइल में बदलाव के कारण अधिकतर लोग डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं। इसके अलावा अधिक वजन, हाई कोलेस्ट्रॉल या फिर जेनेटिक कारण से भी ब्लड शुगर की समस्या हो रही है। 

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) के अनुसार पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में डायबिटीज का खतरा ज्यादा होता है। वहीं आंकड़ों के मुताबिक 2021 में डायबिटीज से दुनियाभर में करीब 67 लाख लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें वयस्क की संख्या अधिक है। 

ब्लड शुगर में कैसे काम करेगी अदरक?

प्लांटा मेडिका जर्नल पर प्रकाशित एक अन्य रिसर्च के अनुसार अदरक में प्रमुख सक्रिय घटक जिंजरोल होता है जो इंसुलिन का उपयोग किए बिना मांसपेशियों की कोशिकाओं में ग्लूकोज के अवशोषण में सुधार करती है और हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। 

अदरक के एंटी-इन्फ्लामेंट्र्री गुण पाए जाते हैं जो मधुमेह की कुछ जटिलताओं को रोकने में भी मदद कर सकते हैं। 

  1. अदरक को छोटे-छोट आकार में काटकर कच्चा ही खा सकते हैं। 
  2. कोई भी रेसिपी बनाते समय थोड़ी मात्रा में अदरक डाल सकते हैं। 
  3. अदरक की चाय भी ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करेगी। इसके लिए एक कप पानी उबाल लें और अदरक के कुछ टुकड़े डालें। इसे कुछ देर उबलने दें। इसे सुबह सबसे पहले पिएं।
  4. अदरक का पानी भी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए अदरक के कुछ टुकड़े काट कर थोड़े से पानी में डालकर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह इस अदरक के पानी को पिएं। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।