रक्षा बंधन पर महिलाओं को योगी सरकार का तोहफा,

रक्षा बंधन पर महिलाओं को योगी सरकार का तोहफा,

पब्लिक न्यूज डेस्क। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में महिलाओं को एक विशेष उपहार के रूप में, यूपी राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) 'रक्षा बंधन' के अवसर पर सभी श्रेणियों की बसों में महिलाओं को मुफ्त सेवा प्रदान करेगा. नि:शुल्क बस यात्रा की सुविधा 24 घंटे, 21 अगस्त की मध्यरात्रि से 22 अगस्त की मध्यरात्रि तक उपलब्ध रहेगी.

मुख्यमंत्री ने महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पुलिस द्वारा सघन गश्त के भी आदेश दिए हैं. सरकार ने पुलिस से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि लोग सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों का पालन करें और कोरोना महामारी के मद्देनजर जारी दिशा-निर्देशों का भी सख्ती से पालन करें.

रक्षा बंधन पर कोई सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होगा

दिशानिर्देशों में कहा गया है कि रक्षा बंधन पर कोई सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होगा और लोग अपने घरों में त्योहार मनाएंगे. इस बीच, कई महिला संगठनों ने मुख्यमंत्री से रविवार को साप्ताहिक कर्फ्यू की वजह से रक्षा बंधन के मद्देनजर मिठाई और राखी की दुकानों को खोलने की अनुमति देने का आग्रह किया है.

रविवार को रक्षा बंधन का पर्व मनाया जाएगा

बता दें कि पंचांग के अनुसार 22 अगस्त 2021, रविवार को रक्षा बंधन का पर्व मनाया जाएगा. इस दिन श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि है. विशेष बात ये है कि इस दिन सावन का आखिरी दिन भी है. इस दिन सावन मास का समापन होगा और 23 अगस्त 2021 से भाद्रपद मास का आरंभ होगा.

रक्षा बंधन का पर्व सावन मास का सबसे महत्वपूर्ण पर्व माना गया है. रक्षा बंधन पर बहने अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं. इस पर्व को बहुत ही पवित्र माना जाता है. राखी को रक्षा सूत्र भी कहते हैं. रक्षा बंधन पर बहने भाई की आरती उतार कर तिलक करती हैं और रक्षा का वचन लेती हैं. ये पवित्र पर्व भाई-बहन के प्यार का प्रतीक भी है. रक्षा बंधन का पर्व संपूर्ण भारत में मनाया जाता है.

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।