उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को करना है धीमा, तो डाइट में ज़रूर लें ये 4 तरह के फूड्स

  1. Home
  2. हेल्थ

उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को करना है धीमा, तो डाइट में ज़रूर लें ये 4 तरह के फूड्स

उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को करना है धीमा, तो डाइट में ज़रूर लें ये 4 तरह के फूड्स


पब्लिक न्यूज डेस्क। प्रदूषण, शराब, तनाव और स्मोकिंग के अलावा, डाइट एक ऐसी चीज़ है, जो उम्र बढ़ने और त्वचा के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। दूसरी तरफ, जहां प्रोसेस्ड फूड, चीनी और सैचूरेटेड फैट्स से भरपूर डाइट, मोटापे के जोखिम को बढ़ाती है, वहीं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं, जो न सिर्फ आपके शरीर को खुश और स्वस्थ रख सकते हैं बल्कि उम्र बढ़ने के प्रक्रिया को धीमा भी कर सकते हैं।

हालांकि, उम्र बढ़ने को रोका नहीं जा सकता, लेकिन खाने की कुछ ऐसी चीज़ें है जो इस प्रक्रिया को धीमा कर सकती हैं, जिससे 50 की उम्र के बाद दिखने वाले लक्षणों को कम कर सकती हैं। अगर आप भी बढ़ती उम्र की स्पीड को धीमा करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में इन 5 चीज़ों को ज़रूर लें।

हरी पत्तेदार सब्ज़ियां: पालक, केल, चार्ड और कोलार्ड साग जैसी हरी पत्तेदार सब्ज़ियों में प्रोटीन, आवश्यक विटामिन, कैल्शियम, स्वस्थ वसा, एंटीऑक्सिडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है और साथ ही यह कैलोरी में भी कम होती हैं। इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से आपकी सेहत हमेशा स्वस्थ रहेगी। इसलिए उम्र चाहे जो हो एक्सपर्ट्स हरी सब्ज़ियों का खाने की सलाह देते हैं।

ऐवाकाडो: विटामिन बी, सी, फोलेट, स्वस्थ वसा, मैग्नीशियम, स्वस्थ वसा, एंटीऑक्सिडेंट और बीटा-कैरोटीन के साथ, ऐवाकाडो एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होते हैं जो आपके 50 वर्ष के होने के बाद संज्ञानात्मक गिरावट को रोकने में मदद करते हैं। ऐवाकाडो त्वचा के लचीलेपन में सुधार करके उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा करने में भी मदद कर सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।