क्या आप जानते हैं शाहरुख खान को 'बाजीगर' किसने बनाया? दबंग के एक फैसले से बदली किंग खान की किस्मत जानिए

  1. Home
  2. मनोरंजन

क्या आप जानते हैं शाहरुख खान को 'बाजीगर' किसने बनाया? दबंग के एक फैसले से बदली किंग खान की किस्मत जानिए

क्या आप जानते हैं शाहरुख खान को 'बाजीगर' किसने बनाया? दबंग के एक फैसले से बदली किंग खान की किस्मत जानिए 

बॉलीवुड में हर साल पर्दे पर अपनी एक्टिंग की चमक बिखेरने का सपना लिए कई एस्पाइरिंग एक्टर्स अपना डेब्यू


पब्लिक न्यूज़ डेस्क- बॉलीवुड में हर साल पर्दे पर अपनी एक्टिंग की चमक बिखेरने का सपना लिए कई एस्पाइरिंग एक्टर्स अपना डेब्यू करते हैं। कई को सक्सेस चखने का मौका बहुत जल्दी ही मिल जाता है तो कई को बहुत कोशिशें करने के बाद भी कामयाबी नहीं मिल पाती। एक ऐसा ही एक्टर जिसने अपने करियर की शुरुआत तो टीवी से की लेकिन बॉलीवुड में नेगेटिव रोल से डेब्यू कर वो रातों- रात स्टार बन गया। आज उस एक्टर को रोमांस किंग, किंग खान, बादशाह खान जैसे कई नामों से जाना जाता है। ये शख्स कोई और नहीं बल्कि शाहरुख खान हैं। आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि जिस फिल्म ने शाहरुख को कामयाबी की नई बुलंदियों तक पहुंचा दिया वो पहले अक्षय कुमार, सलमान खान और बाकी कई बिग स्टार्स को ऑफर हुई थी। लेकिन वो कहते हैं कि डेस्टिनी आपको वहां तक पहुंचा ही देती है जहां आप पहुंचना चाहते हो। बस आपको अपना काम इमानदारी और मेहनत से करना होता है। वो फिल्म जिसने शाहरुख की रातों- रात जिंदगी बदल ली वो थी ‘बाजीगर’।

z

साल 1993 में आई ‘बाजीगर’ एक रोमांटिक थ्रिलर फिल्म थी, जिसके निर्देशक अब्बास-मस्तान और निर्माता वीनस मूवीज है। इस फिल्म में शाहरुख खान ने एक नेगेटिव रोल निभाया था। फिल्म में काजोल और शिल्पा शेट्टी ने भी ऑडियंस को काफी इंप्रेस किया। पहले अब्बास मस्तान ने काजोल और शिल्पा की जगह फिल्म में डबल रोल की स्क्रिप्ट लिखी थी जो कि श्रीदेवी के मना करने के बाद फिर मनीषा कोइराला को ऑफर हुई। लेकिन उनके भी मना करने के बाद स्क्रिप्ट में बदलाव किया गया और फिल्म में दो रोल की जगह बनाई गई, जिसे काजोल और शिल्पा शेट्टी ने निभायाशाहरुख खान को ये रोल ऑफर करने से पहले सलमान खान को अब्बास मस्तान ने फिल्म की स्क्रिप्ट सुनाई लेकिन सलमान ने उस वक्त ये कहकर इस रोल को रिजेक्ट कर दिया कि उनके करियर में नेगेटिव रोल करना अभी बहुत जल्दी होगा। इसके बाद ये रोल ऑफर किया अनिल कपूर को लेकिन उन्होंने भी नेगेटिव रोल को करने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। अक्षय कुमार, अजय देवगन जैसे बड़े स्टार्स से भी इसके बारे में पूछा गया लेकिन सभी ने इसे करने से मना कर दिया। उस वक्त नेगेटिव रोल करने के लिए बॉलीवुड का कोई भी बड़ा एक्टर तैयार नहीं था। ऐसे में ये रोल शाहरुख की झोली में आया जो उस वक्त टेलीविजन शो में काम कर रहे थे।

महज 4 करोड़ में बनी इस फिल्म को डिस्ट्रीब्यूटर भी नहीं मिल रहे थे। इस फिल्म को अपोज करने वाले दलीप ताहिल ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया कि फिल्म के मेकर्स ने डिस्ट्रीब्यूटर को पूरी फिल्म भी दिखाई लेकिन मूवी खत्म होने के बाद कोई भी इसपर अपने पैसे लगाने के लिए तैयार नहीं था। किसी ने इस फिल्म में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। हालांकि जब फिल्म बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुई तो इसने सभी लोगों के मुंह पर ताला लगा दिया जो फिल्म को बड़ी फ्लॉप बता रहे थे। फिल्म आज भी शाहरुख के उस एपिक नेगेटिव रोल के लिए हमेशा याद रखी जाती है।