म्यांमार के राज्य चुनाव आयोग ने सू की समेत 15 राजनीतिक हस्तियों पर लगाया चुनावी धोखाधड़ी का आरोप

  1. Home
  2. विदेश

म्यांमार के राज्य चुनाव आयोग ने सू की समेत 15 राजनीतिक हस्तियों पर लगाया चुनावी धोखाधड़ी का आरोप

म्यांमार के राज्य चुनाव आयोग ने सू की समेत 15 राजनीतिक हस्तियों पर लगाया चुनावी धोखाधड़ी का आरोप


पब्लिक न्यूज डेस्क। म्यांमार के राज्य चुनाव आयोग ने देश की अपदस्थ नेता आंग सान सू की और 15 अन्य वरिष्ठ राजनीतिक हस्तियों पर चुनावी धोखाधड़ी का आरोप लगाया है। इन सब पर पिछले नवंबर के आम चुनाव में कथित धोखाधड़ी के लिए मुकदमा चला रहा है। धोखाधड़ी के आरोप की घोषणा मंगलवार को म्यांमार के सरकारी ग्लोबल न्यू लाइट अखबार और अन्य आधिकारिक मीडिया में प्रकाशित हुई है।

सेना द्वारा चुनावी धोखाधड़ी का आरोप 1 फरवरी को सत्ता पर कब्जा करने के लिए आंग सान सू की सरकार को गिराने का मुख्य कारण बताया गया था। उनकी नेशनल लीग फार डेमोक्रेसी पार्टी चुनावों में शानदार जीत के बाद दूसरे पांच साल के कार्यकाल की शुरुआत करने वाली थी। सेना समर्थित यूनियन सालिडेरिटी एंड डेवलपमेंट पार्टी को अप्रत्याशित रूप से भारी नुकसान हुआ था। स्वतंत्र पर्यवेक्षकों को चुनावों में वास्तविक अनियमितताओं का कोई सबूत नहीं मिला, हालांकि उन्होंने कुछ पहलुओं की आलोचना की है।

संघ चुनाव आयोग की कार्रवाई संभावित रूप से सू की की पार्टी को भंग कर सकती है और एक नए चुनाव में भाग लेने में असमर्थ हो सकती है जिसे सेना ने अपने अधिग्रहण के दो साल के भीतर होने का वादा किया है। हालांकि, सोमवार को आयोग के नोटिस में यह निर्दिष्ट नहीं किया गया कि आरोपी पर मुकदमा चलाने के लिए किन कानूनों का इस्तेमाल किया जाएगा।

मई में चुनाव आयोग के सैन्य-नियुक्त नए प्रमुख ने कहा था कि उनकी एजेंसी चुनावी धोखाधड़ी में कथित संलिप्तता के लिए सू की की पूर्व गवर्निंग पार्टी को भंग करने पर विचार करेगी और इसके नेताओं पर देशद्रोह का आरोप लगाया जाएगा।

वहीं, अब राज्य चुनाव आयोग के अध्यक्ष थीन सो ने कहा कि जांच से पता चला है कि पार्टी ने चुनाव में खुद को फायदा पहुंचाने के लिए सरकार के साथ अवैध रूप से काम किया है।

मालूम हो कि सत्ता संभालने के बाद सेना ने चुनाव आयोग के सदस्यों को बर्खास्त कर दिया था, जिन्होंने पिछले साल के चुनाव के परिणामों को प्रमाणित किया था और नए नियुक्त किए थे। इसने पुराने आयोग के सदस्यों को भी हिरासत में लिया और स्वतंत्र म्यांमार मीडिया की रिपोर्टों के अनुसार, उन पर यह बताने के लिए दबाव डाला कि चुनावी धोखाधड़ी हुई है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।