सालभर चले शब्दबाण, मिले तो मुस्कुराए नरेश टिकैत और संजीव बालियान, बोले-किसान सब जानते हैं

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. मुजफ्फरनगर

सालभर चले शब्दबाण, मिले तो मुस्कुराए नरेश टिकैत और संजीव बालियान, बोले-किसान सब जानते हैं

सालभर चले शब्दबाण, मिले तो मुस्कुराए नरेश टिकैत और संजीव बालियान, बोले-किसान सब जानते हैं


मुजफ्फरनगर। केंद्रीय पशुपालन राज्यमंत्री डॉ. संजीव बालियान ने सिसौली पहुंचकर भाकियू अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत का हाल जाना। करीब एक घंटे की मुलाकात में पिछले एक साल से दोनों पक्षों के बीच चला आ रहा गतिरोध भी टूट गया। चुनावी माहौल में हुई मुलाकात के लोगों ने दिनभर अपने-अपने हिसाब से मतलब निकाले। लखनऊ और दिल्ली तक की नजर मुलाकात पर टिकी रही।

किसान आंदोलन के कारण बदले माहौल में करीब एक साल से भाकियू अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत और केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. संजीव बालियान के बीच संवाद टूटा नजर आ रहा था। सोमवार को संजीव बालियान, पीजेंट वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक बालियान, चौधरी साहब सिंह और राजू अहलावत सिसौली स्थित टिकैत के आवास पर पहुंचे।

भाकियू अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत से मुलाकात कर कंधे में लगी चोट और आपरेशन के विषय में जानकारी ली। पिछले दिनों ही भाकियू अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत ने रालोद के बुढ़ाना प्रत्याशी राजपाल बालियान को चुनाव चिह्न दिया था, जिसके बाद केंद्रीय राज्यमंत्री की टिकैत से मुलाकात के अलग-अलग मायने निकाले जा रहे हैं। 

भाकियू अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत और केंद्रीय मंत्री डॉ. संजीव बालियान के बीच लगभग एक साल से चली आ रही संवादहीनता टूट गई है। दिल्ली बॉर्डर पर किसान आंदोलन के दौरान भाकियू प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत के आंसू गिरने के बाद से भाकियू अध्यक्ष नाराज थे। सामाजिक रूप में बालियान की ओर से की गई पहल से गतिरोध टूटा है। 

किसान आंदोलन के बाद से भाकियू और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच तनाव की स्थिति रही है। सार्वजनिक रूप से एक-दूसरे के खिलाफ बयानबाजी का दौर भी चला। नाराजगी के लंबे सिलसिले के बाद सोमवार को केंद्रीय मंत्री डॉ. संजीव बालियान ने पहल की। समर्थकों के साथ वह सिसौली में टिकैत के स्वास्थ्य का हाल जानने पहुंचे। यहां पर करीब एक घंटे की मुलाकात में दोनों पक्षों ने एक-दूसरे का हाल जाना। 
चुनाव या सियासी माहौल पर कोई बातचीत नहीं हुई। लेकिन मुलाकात से लंबे समय से बना आ रहा गतिरोध टूट गया है।

सिसौली के दरवाजे सबके लिए खुले : नरेश 
भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत ने कहा कि सिसौली के दरवाजे सबके लिए खुले हैं। किसी भी राजनीतिक दल के प्रत्याशियों के आने-जाने पर रोक नहीं है। सिसौली को बड़प्पन दिखाना होगा। किसी के वोट के अधिकार में कोई दखलअंदाजी नहीं होनी चाहिए। राजनीतिक दल भी कम खर्च और शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव लड़ें।

सिसौली कस्बे की पट्टी चौधरान स्थित टिकैत के आवास पर भाकियू की मासिक पंचायत हुई। जिसमें चौधरी नरेश टिकैत ने किसानों से एकजुटता का आह्वान किया। उन्होंने यह भी कहा कि सिसौली और टिकैत परिवार को किसी पार्टी से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए। किसान अपनी मर्जी से वोट करें। सभी राजनीतिक दल अपना प्रचार करें, किसी के प्रत्याशी पर कोई प्रतिबंध नहीं होना चाहिए। सबको आने-जाने का पूरा हक है। शांतिपूर्ण चुनाव होने चाहिए।

किसी पार्टी से नहीं, सरकार से विरोध : भाकियू के मीडिया प्रभारी धर्मेंद्र मलिक का कहना है कि किसी पार्टी का नहीं, बल्कि सरकार की नीतियों का विरोध है। किसान 13 महीने तक दिल्ली के बॉर्डर पर रहे। सात सौ किसानों की मौत हुई। किसी को कुछ भी बताने की जरूरत नहीं है, किसान सब जानते हैं।
 
सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुए बयान: भाकियू अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत और केंद्रीय मंत्री डॉ. संजीव बालियान के एक-दूसरे के खिलाफ दिए गए बयान सोशल मीडिया पर भी खूब वायरल हुए थे। विधायक उमेश मलिक पर हुए हमले के बाद भौराकलां थाने में बालियान का बयान खूब वायरल हुआ। इसके बाद टिकैत ने चेतावनी भरे लहजे में बालियान को मुजफ्फरनगर मेें नहीं घुसने देने वाला बयान दिया था।

दो बार पहले भी सिसौली गए थे बालियान
किसान आंदोलन के बाद दो बार पहले भी केंद्रीय मंत्री डॉ. संजीव बालियान सिसौली गए थे। नगर पंचायत अध्यक्ष यशपाल बंजी के परिवार में हुए शादी समारोह में काफी देर तक रुके थे। इसके बाद पिछले महीने भाजपा किसान मोर्चा में जिला उपाध्यक्ष नितिन बालियान की दादी के निधन पर भी बालियान सिसौली गए थे।
 
रालोद-भाजपा में व्हाट्सएप वार
टिकैत और बालियान की मुलाकात के बाद रालोद और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच व्हाट्सएप वार हुई। दोनों के प्रतिनिधियों ने अपने-अपने हिसाब से मुलाकात का मतलब निकाला। मुलाकात के दौरान पूर्व सांसद हरेंद्र मलिक भी मौजूद रहे। 

हमारे दरवाजे सबके लिए खुले : टिकैत
भाकियू नेता गौरव टिकैत ने कहा कि घर पर भाकियू अध्यक्ष का हाल जानने के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों लोग पहुंच रहे हैं। केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. संजीव बालियान भी आए थे। किसी तरह की राजनीतिक बात नहीं हुई है।

टिकैत हमारी खाप के चौधरी : बालियान
केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. संजीव बालियान ने कहा कि चौधरी नरेश टिकैत हमारी खाप के चौधरी हैं। पिछले दिनों उन्हें चोट लग गई थी, उनके स्वास्थ्य की जानकारी लेने सिसौली गया था। किसी तरह की राजनीतिक चर्चा नहीं हुई।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।