डायरिया की समस्या से राहत दिलाने में काफी हद तक कारगर हैं ये घरेलू नुस्खे

  1. Home
  2. हेल्थ

डायरिया की समस्या से राहत दिलाने में काफी हद तक कारगर हैं ये घरेलू नुस्खे

डायरिया की समस्या से राहत दिलाने में काफी हद तक कारगर हैं ये घरेलू नुस्खे


पब्लिक न्यूज डेस्क। डायरिया ऐसी समस्या नहीं है कि इसका कोई इलाज नहीं। जल्द से जल्द इसका इलाज कर लेने से आप शरीर को कमजोर होने से बचा सकते हैं। डायरिया से शरीर में पानी के साथ जरूरी न्यूट्रिशन की भी क्षति होती है जिससे कमजोरी महसूस होने लगती है। तो इसके लिए आज हम कुछ कारगर घरेलू नुस्खे जानेंगे।

मेथीदाना

मेथीदाना का एक छोटा चम्मच चबाना इस समस्या का कारगर इलाज है। आप चाहें तो मेथीदाने और जीरे को भून कर उसका पाउडर तैयार कर लें और इसे दही में मिलाकर चाट लें। दिन में दो से तीन बार इसका सेवन जरूर करें।

अदरक

फूड पॉयज़निंग से लेकर डायरिया तक के इलाज में अदरक है बेहद लाभकारी। इसके इस्तेमाल से पेट दर्द और ऐंठन से भी राहत मिलती है। अदरक को कद्दूकस कर ले फिर इसे शहद के साथ मिलाकर खा लें। कड़वा लगेगा लेकिन तुरंत बाद पानी न पीएं। वैसे बिना दूध की अदरक वाली चाय भी फायदा पहुंचाती है।

सफेद चावल

डायरिया होने पर सादा व सफ़ेद पके गीले चावल भी खाने फायदेमंद होता है। चावल आसानी से पच जाता है। सादे चावल को थोड़ा गीला पका करके खाएं। स्वाद के लिए दही मिलाकर खा सकते हैं।

दही में मौजूद बैक्टीरिया शरीर में मौजूद विषैले बैक्टीरिया का नाश कर डायरिया से बचाते हैं। मरीज़ को दो कटोरी दही खाने से ही बेहद आराम मिलता है। दही को ऐसे भी खा सकते हैं या फिर सादे चावल के साथ।

केला

केले में काफी मात्रा में पैक्टिन तत्व और पौटेशियम होता है, इसलिए डायरिया में केला खाने की सलाह दी जाती है। डायरिया होने पर दो से तीन पके हुए केला रोज़ खाएं।Skip Ad

अमरूद

अमरूद की कुछ कोमल पत्तियों को पानी में कम से कम 5 मिनट तक उबालकर उसका काढ़ा बनाकर दिन में 3-4 बार पीने से डायरिया जल्दी ही ठीक हो जाता है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।