टीकाकरण में खेल, स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग के आंकड़े नहीं खा रहे मेल

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. मुरादाबाद

टीकाकरण में खेल, स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग के आंकड़े नहीं खा रहे मेल

टीकाकरण में खेल, स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग के आंकड़े नहीं खा रहे मेल


मुरादाबाद। कोरोना संक्रमण से शहरवासियों को बचाने के लिए शासन और प्रशासन का पूरा जोर टीकाकरण पर है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा विभाग अपने-अपने आंकड़ों से खेल रहे हैं। आलम यह है कि दोनों के ही आंकड़े शासन द्वारा दिए गए आंकड़ों से मेल नहीं खा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जनपद में निर्धारित आयु वर्ग के कुल एक लाख 24 हजार किशोरों का टीकाकरण हुआ है तो वहीं शिक्षा विभाग ने जनपद के सिर्फ शिक्षारत एक लाख 44 हजार किशोरों को टीका लगाने का दावा किया है, जबकि शासन द्वारा मिली रिपोर्ट में मुरादाबाद में बृहस्पतिवार शाम तक करीब 98 हजार किशोरों को ही टीका लग सके हैं। सीएमओ का कहना है कि टीकाकरण की सत्यता परखने के लिए जिला प्रशासन द्वारा घर-घर सर्वे करवाया जा रहा है।

तीन जनवरी से 14 से 17 आयु वर्ष के किशोरों को टीका लगाने का कार्य शुरू किया गया है। मुरादाबाद जनपद में नौ ब्लॉक में करीब दो लाख 17 हजार 579 किशोरों का टीकाकरण किया जाना है। 27 जनवरी तक स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गई रिपोर्ट के अनुसार एक लाख 24 हजार 102 किशोरों को टीका लगाया गया है। सर्वाधिक टीकाकरण 81 फीसदी ताजपुर में हुआ है, जबकि सबसे कम 42 फीसदी टीकाकरण बिलारी में हुआ है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एमसी गर्ग का कहना है कि निर्धारित आयु वर्ग में हमें सभी किशोरों का टीकाकरण करना है। इसके लिए स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा घर-घर सर्वे करवाया जा रहा है, जिससे जानकारी मिलेगी कि कितने किशोरों का टीकाकरण शेष है।
504 विद्यालयों में एक लाख 46 हजार का होना है टीकाकरण
मुरादाबाद में यूपी बोर्ड के 436, सीबीएसई ओर आईसीएसई के 68 विद्यालयों में एक लाख 46 हजार 326 किशोरों को टीकाकरण होना है। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. अरुण कुमार दुबे का कहना है कि बृहस्पतिवार तक करीब एक लाख 44 हजार किशोरों को टीका लगाया गया है। उन्होंने कहा कि बहुत से किशोरों ने अन्य जनपद या प्रदेशों में टीका लगवाया है, इसलिए स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों से अंतर आ सकता है। वास्तविकता परखने के लिए सत्यापन करवाया जा रहा है।
पोर्टल के आंकड़े ही होंगे मान्य : जिलाधिकारी
जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह का कहना है कि टीकाकरण में शासन द्वारा आए पोर्टल के आंकड़े ही मान्य होंगे। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट से शासन के आंकड़े मेल न होने का एक कारण यह है कि 17 से 18 आयु वाले किशोरों को स्वास्थ्य विभाग ने किशोर वर्ग में जोड़ा है, जबकि पोर्टल ने उसे 18 आयु वर्ष वालों में शामिल कर लिया है। 2005 से 31 दिसंबर 2007 से पहले जन्मे किशोर 14 से 17 आयु वर्ष वाली श्रेणी में आएंगे। इस हिसाब से 14 से 17 आयु वर्ग के 98 हजार 466 किशोरों का बृहस्पतिवार शाम तक टीकाकरण हुआ है। वहीं, शिक्षा विभाग के आंकड़ों में कुछ किशोरों की गलत रिपोर्टिंग हो सकती है, क्योंकि शिक्षा विभाग में प्रधानाचार्यों से रिपोर्ट ली गई है। जब प्रधानाचार्य अभिभावकों से किशोरों को टीका लगवाने को कहते हैं तो कुछ अभिभावक कह देते हैं कि बच्चे ने टीका लगवा लिया है, जबकि उसने लगवाया नहीं होता है, लेकिन प्रधानाचार्यों के सामने उनकी बात मानने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं है। हमारी मंशा प्रत्येक किशोर को टीका लगाने की है, इसलिए आधार कार्ड के माध्यम से पोर्टल पर दर्ज आंकड़े को माना जाएगा और जो छूट गए हैं, उनका टीकाकरण करवाया जाएगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।