Vastu Tips: घर में लगाएं मोरपंखी का पौधा, पैसे के साथ खुशहाली भी आएगी

  1. Home
  2. धर्म

Vastu Tips: घर में लगाएं मोरपंखी का पौधा, पैसे के साथ खुशहाली भी आएगी

Vastu Tips: घर में लगाएं मोरपंखी का पौधा, पैसे के साथ खुशहाली भी आएगी

प्राचीन धार्मिक मान्यताओं में मोरपंखी के पौधे को शुभ माना गया है।


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। प्राचीन धार्मिक मान्यताओं में मोरपंखी के पौधे को शुभ माना गया है। इसे भगवान कृष्ण द्वारा लगाए जाने वाले मोरपंख का ही रुप माना गया है। वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि मोरपंखी के पौधे को घर में लगाया जाए तो ऐसे घर पर किसी तरह का कोई संकट कभी नहीं आता है। साथ ही मां लक्ष्मी की भी सदैव उस घर पर कृपा बनी रहती है। आचार्य अनुपम जौली से जानिए कि इस पौधे का घर की किस दिशा में लगाना चाहिए।

घर की इस दिशा में लगाए मोरपंखी का पौधा 

मोरपंखी का पौधा घर के ईशान कोण (उत्तर-पूर्व दिशा) में लगाना चाहिए। इस दिशा में समस्त देवताओं का वास माना जाता है। यहां केला, तुलसी, बिल्व, मोरपंखी आदि वृक्ष लगाना घर में सुख और समृद्धि लाता है। यदि आप चाहे तो घर के मुख्य द्वार के निकट अथवा अपने गार्डन में भी इस पौधे को लगा सकते हैं।

क्यों लगाना चाहिए मोरपंखी का पौधा 

ज्योतिष में इस पौधे को राहु से संबंधित माना गया है। ऐसे में इस पौधे को सही दिशा में लगाने से समस्त ग्रहदोष दूर होते हैं। विशेष कर राहु के दुष्प्रभावों को हटाने के लिए यह सर्वोत्तम उपाय माना गया है।

कुछ मान्यताओं के अनुसार यदि बच्चे मोरपंखी की पत्तियों को अपनी कॉपी या किताब में रखें तो उनकी बुद्धि तेज होती है। इस पौधे के पास बैठने से भी बच्चों का मन पढ़ाई में लगने लगता है।

यदि किसी घर में मोरपंखी का पौधा लगा हुआ है और वह फल-फूल रहा है तो उस घर में लक्ष्मी का स्थाई वास हो जाता है। ऐसे घरों में कभी आर्थिक तंगी नहीं आती और इनकम के भी नित नए सोर्स बनते रहते हैं।

वास्तु में घर की नेगेटिव एनर्जी दूर करने के लिए भी इस पौधे का प्रयोग किया जाता है। जहां कहीं भी मोरपंखी का पौधा होता है, उस स्थान पर कभी नेगेटिव एनर्जी नहीं होती हैं। यदि इस वृक्ष के पास कुछ देर बैठा जाए तो व्यक्ति की सारी चिंता और तनाव दूर हो जाता है।