जो सिर्फ चखने के साथ पी रहे शराब, वो हो रहे पाइल्स के पेसेंट, सर्वे में खुलासा

  1. Home
  2. धर्म

जो सिर्फ चखने के साथ पी रहे शराब, वो हो रहे पाइल्स के पेसेंट, सर्वे में खुलासा

जो सिर्फ चखने के साथ पी रहे शराब, वो हो रहे पाइल्स के पेसेंट, सर्वे में खुलासा

शराब वैसे तो सेहत के लिए हानिकारक ही है


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। शराब वैसे तो सेहत के लिए हानिकारक ही है, लेकिन अगर आप सिर्फ चखने के साथ शराब पीते हैं और सिगरेट का अधिक मात्रा में प्रयोग करते हैं तो यह आदत आपको बड़ी समस्या में डाल सकती है। जीएसवीएम (गणेश शंकर विद्यार्थी) मेडिकल कॉलेज के डॉ. एसके गौतम ने बताया कि एक रिसर्च में सामने आया है कि अधिक स्मोकिंग और शराब का सेवन करने वाले 50% लोगों में पाइल्स की बीमारी हो रही है और उनके अंदर यह बीमारी बहुत ही कम समय में एक बड़ा रूप ले लेती है।

डॉ. एसके गौतम ने बताया कि स्मोकिंग और शराब का सेवन करने वालों को हाई प्रोटीन चाहिए होता है। लोग शराब तो पीते हैं, लेकिन उसके साथ कुछ पौष्टिक नहीं खाते हैं. लोग वेस्टर्न कल्चर अपना रहे हैं, लेकिन इसमें खाने का ध्यान नहीं दे रहे हैं। इस कारण पाइल्स जैसी बीमारियां अब लोगों में तेजी से बढ़ रही है। जो व्यक्ति धूम्रपान करते हैं, उन्हें अपने खाने में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाना चाहिए। शरीर में इनकी मात्रा कम हो जाती है तो पाइल्स की शिकायत हो जाती है।

अधिक शराब पीने से बॉडी में हो जाती है पानी की कमी

शराब का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसके बाद पेट में कब्ज बनने लगता है। फिर मरीज को मल त्यागने में काफी समस्या होती है, जो कि आगे चलकर पाइल्स का रूप ले लेती है। इसी तरह सिगरेट का सेवन करने वालों को पाचन तंत्र में नुकसान पहुंचता है पाइल्स के रोगी अगर धूम्रपान करते हैं तो उन्हें गुदा से रक्त स्राव की समस्या होने लगती है। यदि दवा चलने के साथ-साथ मरीज सिगरेट भी पी रहा है तो इससे समस्या और बढ़ जाती है.डॉ. एसके गौतम ने बताया कि जो मरीज इन दोनों ओपीडी में आ रहे हैं, उनमें से सबसे ज्यादा पाइल्स के वह मरीज हैं, जो कि शराब और सिगरेट का सेवन करते हैं। यह मरीज इलाज में लापरवाही बरतते हैं तो ऐसे मरीजों में सबसे पहले खून की कमी की शिकायत आती है। इसके बाद ऑपरेशन तक की नौबत आ जाती है और यह जरूरी नहीं है कि ऑपरेशन के बाद यह ठीक हो जाए। दोबारा भी यह मर्ज उभर सकता है।

कानपुर मेडिकल कॉलेज में मरीज की जांच करती डॉक्टरों की टीम।

अधिक फास्ट फूड के सेवन से हो रही यह बीमारी

पाइल्स की बीमारी के पीछे एक और बड़ा कारण है। डॉ. एसके गौतम ने बताया कि आजकल का खानपान फास्ट फूड और जंक फूड पर ज्यादा चल रहा है। इसकी वजह से लोगों में पाइल्स की समस्या आ रही है। बाहर प्रयोग किए जाने वाला ऑयल पेट को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। इसलिए तली-भुंजी चीजों से तो बिल्कुल दूर रहना चाहिए। यह तेल आपके पेट में पहुंचने के बाद पाचन तंत्र को खराब करता है, जिसके कारण फिर पाइल्स की समस्या उत्पन्न होने लगती है।