सुहागन महिलाएं हरियाली तीज पर जरूर करें ये उपाय, यह है मान्यता

  1. Home
  2. धर्म

सुहागन महिलाएं हरियाली तीज पर जरूर करें ये उपाय, यह है मान्यता

सुहागन महिलाएं हरियाली तीज पर जरूर करें ये उपाय, यह है मान्यता

हरियाली तीज का व्रत सुहागिन महिलाओं द्वारा निर्जला रखा जाता है


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। हरियाली तीज का व्रत सुहागिन महिलाओं द्वारा निर्जला रखा जाता है। मान्यता है कि हरियाली तीज पर विधिवत व्रत रखने और पूजन करने से पति की उम्र लंबी होती है। साथ ही अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है। इस साल हरियाली तीज का व्रत 19 अगस्त को रखा जाएगा। शास्त्रों में ऐसा बताया गया है कि पत्नी द्वारा की गई पूजा का फल पूरे परिवार को प्राप्त होता है। ऐसे में हरियाली तीज पर सुहागिन महिलाएं अगर कुछ उपाय करेंगी तो उनके पित देव की कुंडली का शनि दोष खत्म हो सकता है। आइए जानते हैं हरियाली तीज पर किन उपायों को करने से साढ़ेसाती और ढैय्या का प्रभाव खत्म हो सकता है।

काली गाय का उपाय

पंचांग के अनुसार, हरियाली तीज इस साल शनिवार को पड़ रही है। ऐसे में इस दिन शनि देव को प्रसन्न करने का खास संयोग बन रहा है। इस दिन सुहागिनें सुबह सबसे पहले स्नान करें। इसके बाद काली गाय और काले कुत्ते को रोटी में तेल लगाकर और उस पर गुड़ रखकर खिलाएं। ऐसा करने से शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या का असर कम होता है।

शिवजी की चढ़ाएं खास चीज

हरियाली तीज व्रत और पूजन के दौरान भगवान शिव की पूजा का विधान है। ऐसे में इस दिन सुहागिन महिलाएं गंगाजल में काले तिल मिलाकर शिवलिंग पर अर्पित करें। ऐसा करने के बाद शिवजी से शनि दोष दूर करने की प्रार्थना करें।

नारियल का उपाय

साढ़ेसाती और ढैय्या के कारण पति को आर्थिक नुकसान हो रहा है, तनाव की स्थिति है तो पत्नियां हरियाली तीज पर एक जल से भरा नारियल पति के सिर से 21 बार वार कर किसी देवस्थान में जाकर अग्नि को समर्पित कर दें। ध्यान रहे ऐसा 5 शनिवार तक करने से शुभ फल प्राप्त होगा औक कष्टों से मुक्ति मिलेगी।

हरियाली तीज का खास दान 

हरियाली तीज पर खान का भी खास महत्व है। इस दिन शनिवार होने से दान का महत्व कई गुना बढ़ गया है। ऐसे में इस दिन उड़द की दाल, काला कपड़ा, काले तिल और काले चने किसी भी जरुरतमंगद इंसान को दान स्वरूप प्रदान करें। माना जाता है कि ऐसा करने से शनि के समस्त दोष दूर हो जाते हैं।