7 मार्च को छोटी होली पर है लक्ष्मी जयंती, इस दिन करें ये उपाय तो जरूर बदलेगी किस्मत

  1. Home
  2. धर्म

7 मार्च को छोटी होली पर है लक्ष्मी जयंती, इस दिन करें ये उपाय तो जरूर बदलेगी किस्मत

7 मार्च को छोटी होली पर है लक्ष्मी जयंती, इस दिन करें ये उपाय तो जरूर बदलेगी किस्मत

हिंदू धर्म में प्रत्येक तिथि और दिन को महत्वपूर्ण मानते हुए उसे देवता विशेष से जोड़ा गया है।


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। हिंदू धर्म में प्रत्येक तिथि और दिन को महत्वपूर्ण मानते हुए उसे देवता विशेष से जोड़ा गया है। पूर्णिमा की तिथि को भी मां लक्ष्मी से जोड़ा गया है। पौराणिक मान्यताओं में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं जिन्हें यदि पूर्णिमा के दिन किया जाए तो मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं। यह उपाय करने में बहुत आसान है और इनका असर भी तुरंत ही होता है। इस बार फाल्गुन माह की पूर्णिमा 7 मार्च को हैं। इस दिन होली तथा लक्ष्मी जयंती भी है। ऐसे में आपको ये उपाय अवश्य करने चाहिए।

पंचांग  के अनुसार प्रत्येक वर्ष में 12 पूर्णिमा तिथियां आती हैं। इन्हें अलग-अलग माहों के नाम पर अलग-अलग नाम से जाना जाता है। पूर्णिमा के दिन चन्द्रमा अपनी समस्त कलाओं से युक्त होता है तथा पृथ्वी पर अमृत वर्षा करता है। यही कारण है कि इस दिन विशेष रूप से पूजा-पाठ किए जाते हैं। जानिए ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में

पूर्णिमा पर करें ये उपाय तो बदलेगी किस्मत 

पूर्णिमा के दिन सुबह जल्दी उठकर किसी मंदिर में स्थित पीपल के पेड़ में जल चढ़ाएं। वहां धूपबत्ती जलाएं और देसी घी का दीपक जलाकर मिठाई अर्पित करें। इसके बाद भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी से अपनी समस्त विपदाओं को हरने की प्रार्थना करें। इस एक उपाय से व्यक्ति के समस्त कष्ट मिट जाते हैं।
पूर्णिमा के दिन 11 कौड़ियों पर हल्दी लगाकर उन्हें मां लक्ष्मी की प्रतिमा या चित्र के समक्ष अर्पित करें। इन्हें अगले दिन उठाकर एक लाल कपड़े में बांध लें और तिजोरी में रख लें। इसके बाद प्रत्येक पूर्णिमा को इन कौड़ियों को बाहर निकालकर इनकी पूजा करें और फिर वापिस तिजोरी में रख दें। इस उपाय से घर-परिवार के सभी भंडार हमेशा भरे रहते हैं।

पूर्णिमा के दिन किसी मंदिर में जाकर मां लक्ष्मी को सुगंधित अगरबत्ती एवं इत्र अर्पित करें। इससे व्यक्ति को मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है और वह अपने जीवन में आने वाली समस्त बाधाओं से मुक्त हो जाता है।

पूर्णिमा के दिन अपने घर में स्थित तुलसी के पौधे की पूजा करें। उसके नीचे देसी घी का दीपक जलाएं। पुष्प और प्रसाद अर्पित करें। इसके बाद अगले माह ही पूर्णिमा आने तक प्रतिदिन तुलसी की पूजा करें। इस उपाय से भी लक्ष्मीजी प्रसन्न होती हैं और व्यक्ति के सभी मनोरथ पूर्ण करती हैं।

यदि आपकी कोई ऐसी इच्छा है जो तमाम प्रयासों के बाद भी पूरी नहीं हो पा रही है तो पूर्णिमा का यह उपाय करें। आपको पूर्णिमा पर भगवान शिव एवं माता पार्वती को सफेद चंदन और सफेद फूल अर्पित करने चाहिए। उन्हें सफेद रंग की मावे की मिठाई चढ़ाएं। इससे आपकी वह इच्छा भी आसानी से पूर्ण हो जाएगी।