6 अप्रैल को है हनुमान जयंती, ऐसे करें पूजा बजरंग बली होंगे ख़ुश

  1. Home
  2. धर्म

6 अप्रैल को है हनुमान जयंती, ऐसे करें पूजा बजरंग बली होंगे ख़ुश

6 अप्रैल को है हनुमान जयंती, ऐसे करें पूजा बजरंग बली होंगे ख़ुश 

पौराणिक और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार प्रत्येक वर्ष चैत्र माह की पूर्णिमा पर हनुमान जयंती मनाई जाती है।


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। पौराणिक और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार प्रत्येक वर्ष चैत्र माह की पूर्णिमा पर हनुमान जयंती मनाई जाती है। हालांकि कई अन्य मान्यताओं के अनुसार इसे कार्तिक मास की चतुर्दशी (अथवा छोटी दीवाली) पर भी मनाया जाता है। हालांकि बहुत से भक्त दोनों ही दिन बजरंग बली की पूजा-अर्चना करते हैं।

इस वर्ष कब है हनुमान जयंती 

पंचांग की गणना के अनुसार इस वर्ष चैत्र माह की पूर्णिमा 6 अप्रैल 2023, गुरुवार को आ रही है। चैत्र माह की पूर्णिमा 5 अप्रैल 2023 को सुबह 9.19 बजे आरंभ होगी जबकि इसका समापन 6 अप्रैल 2023 को सुबह 10.04 बज होगा। उदय होते सूर्य की मान्यता के कारण हनुमान जयंती 6 अप्रैल 2023 को मनाई जाएगी।

हनुमान जयंती पर ऐसे करें हनुमानजी की पूजा

इस दिन बजरंग बली की पूजा की जाती है। बहुत से श्रद्धालु इस दिन हनुमानजी के अलग-अलग मंत्रों को भी सिद्ध करने का प्रयास करते हैं। कई लोग तंत्र-मंत्र का भी आश्रय लेते हैं। हालांकि इन सभी में छोटी सी गलती भी आपको भारी पड़ सकती है। इसलिए आपको साधारण तरीके से ही पूजा करनी चाहिए ताकि आप अपने उद्देश्य तक पहुंच सकें।

मारुतिनंदन की पूजा करने के लिए सुबह जल्दी उठ कर स्नान आदि से निवृत्त होकर गणेशजी की पूजा करें। इसके बाद भगवान श्रीराम और मां सीता का ध्यान कर उनसे आशीर्वाद लें। तत्पश्चात् हनुमानजी की पूजा करें। देसी घी का दीपक जलाएं। उन्हें लाल रंग के पुष्प, फल, अगरबत्ती आदि अर्पित करें। इसके बाद वहीं पर बैठकर हनुमानचालिसा या सुंदरकांड का पाठ करें।

यदि आपके मन में कोई विशेष कामना हो, जिसे आप पूरा करना चाहते हैं तो अनुष्ठान भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको कम से कम 108 बार हनुमानचालिसा या बजरंग बाण का पाठ करना चाहिए। इसके साथ ही आप 108 बार राम रक्षा स्त्रोत का भी पाठ कर सकते हैं। इससे आपके जीवन पर आने वाले सभी संकट दूर होंगे और आप हर तरह से तरक्की करेंगे।