Durga Ashtami : दुर्गा अष्टमी के दिन करें खास उपाय, मां महागौरी की कृपा से घर में आएगी सुख-समृद्धि

  1. Home
  2. धर्म

Durga Ashtami : दुर्गा अष्टमी के दिन करें खास उपाय, मां महागौरी की कृपा से घर में आएगी सुख-समृद्धि

Durga Ashtami : दुर्गा अष्टमी के दिन करें खास उपाय, मां महागौरी की कृपा से घर में आएगी सुख-समृद्धि 

इस वक्त शारदीय नवरात्रि चल रही है


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। इस वक्त शारदीय नवरात्रि चल रही है। इस क्रम में आज पंचमी तिथि पर मां स्कंदमाता की पूजा-अर्चना की जा रही है। इसके बाद क्रमशः माता कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और मां सिद्धिदात्री की पूजा-अर्चना की जाएगी। नवरात्रि का आठवां दिन मां महागौरी को समर्पित है। हिंदू पंचांग के मुताबिक इस बार नवरात्रि में महाअष्टमी 22 अक्टूबर, रविवार को है। महाअष्टमी के दिन कन्या पूजन का भी विधान है। मान्यता है कि इस दिन खास उपाय करने के मां महागौरी का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है। ऐसे में आइए जानते हैं महा अष्टमी के उपायों के बारे में।

महा अष्टमी पर माता को अर्पित करें ये चीज

पंचांग के अनुसार, शारदीय नवरात्रि में महा अष्टमी का व्रत 22 अक्टूबर 2023, रविवार को रखा जाएगा। इस दिन अधिकांश जीवन में शुभता की प्राप्ति और माता का आशीर्वाद पाने के लिए भक्त माता की विशेष पूजा अर्चना करते हैं। मान्यता है कि इस दिन महागौरी की विधिवत पूजा अर्चना के साथ-साथ उन्हें कुछ चीजे अर्पित करने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है। साथ ही भक्तों हर मनोकामना पूरी होती है। ऐसे में नवरात्रि में महा अष्टमी के दिन माता रानी को लाल चुनरी में सिक्के और बताशे रखकर अर्पित करने चाहिए। मान्यता है कि महा अष्टमी पर ऐसा करने से माता रानी अपने भक्तों की हर मुराद पूरी करते हैं।

महा अष्टमी पर कन्याओं को दें ये शुभ चीजें

नवरात्रि में महा अष्टमी के दिन कन्या पूजन का भी विधान है। ऐसे में इस दिन कन्या पूजन के दौरान 9 कन्याओं को उनके पसंद का भोज कराने के बाद उनकी जरूरत का कोई भी लाल रंग का सामान जरूर भेंट करें। मान्यता के अनुसार, ऐसा करने से माता रानी की कृपा बनी रहती है।

 महा अष्टमी के खास उपाय

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, शारदीय नवरात्रि में अष्टमी तिथि के दिन तुलसी के पौधे के पास 9 दीपक जलाने चाहिए। ऐसा करने के बाद उनकी परिक्रमा भी करनी चाहिए। कहा जाता है कि ऐसा करने से घर से सभी रोग-दोष का नाश होता है। साथ ही साथ जीवन में धन-वैभव की कमी नहीं होती है। क्योंकि माता इस दिन किए गए उपायों से खुश होकर सभी कामनाओं की पूरा कर देती हैं।

शारदीय नवरात्रि में महा अष्टमी के दिन मां दुर्गा को लौंग की माला और लाल गुलाब के फूल की माला अर्पित करें। शास्त्रों में ऐसा कहा गया है कि इस उपाय को करने से देवी दुर्गा अपने भक्तों के हर कष्ट, दुख और दारिद्र को पल भर में दूर कर देती हैं।