मंगलवार को इस उपाय को करने से इन 6 बड़ी समस्याओं का होगा अंत

  1. Home
  2. धर्म

मंगलवार को इस उपाय को करने से इन 6 बड़ी समस्याओं का होगा अंत

मंगलवार को इस उपाय को करने से इन 6 बड़ी समस्याओं का होगा अंत 

 मंगलवार का दिन ग्रहों के सेनापति मंगल ग्रह को समर्पित है


पब्लिक न्यूज़ डेस्क।  मंगलवार का दिन ग्रहों के सेनापति मंगल ग्रह को समर्पित है और इस दिन के देवता हनुमानजी को माना गया है। मंगल को ज्योतिषशास्त्र में उग्र बताया गया है जो परिवार में कलह, कष्ट और दुर्घटना का कारक होता है। मानसिक परेशानियों रक्तचाप संबंधी रोग, माइग्रेन की समस्याओं में भी मंगल की अहम भूमिका रहती है। ऐसे में मंगल को अनुकूल बनाए रखना सभी के लिए जरूरी है। मंगल को अनुकूल बनाने के लिए ज्योतिषशास्त्र में कुछ उपाय बताए गए हैं। आइए जानें किस तरह आप मंगल को मंगलकारी बना सकते हैं।

हनुमानजी को दीप दिखाएं

मंगलवार के दिन सुबह और शाम के समय हनुमानजी को दीप दिखाएं। दीप में लाल रंग की बाती का प्रयोग करें अगर लाल रंग की बाती न हो तो घी में थोड़ा सा सिंदूर डाल दें।

ऐसे करें हनुमानजी की पूजा

हनुमान चालीसा का पाठ यूं तो हर दिन करना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो मंगलवार के दिन दो बार इसका पाठ कर लें। यह जरूरी नहीं कि आप सुबह ही करें या शाम में। जब भी आपके पास समय हो आप इसका पाठ कर सकते हैं। लेकिन कोशिश यह रखें सभी मंगलवार को एक निश्चित समय पर हनुमानजी की मूर्ति या तस्वीर के सामने बैठकर दीप जलाकर पाठ करें। इससे पाठ का पूरा-पूरा लाभ पाएंगे।

इनको खिलाएं गुड़ व चने

मंगलवार के दिन गुड़ और भुने हुए चने बंदरों को या फिर लाल रंग की गाय को खिला सकते हैं। मंगल के उपाय के रूप में यह भी बहुत ही कारगर माना जाता है। लाल गाय को गुड़ खिलाने से सूर्य का भी अनुकूल प्रभाव आपके ऊपर होगा।

लेपन से दूर होगा शनि का प्रतिकूल प्रभाव

एक बेहद चर्चित उपाय है चमेली तेल का लेपन। एक शीशी में चमेली का तेल लेकर उसमें सिंदूर मिला लें। नियमित रूप से हर मंगलवार को इस तेल से हनुमानजी का लेपन करें। इस उपाय को आप शनिवार को भी कर सकते हैं। इससे शनि का प्रतिकूल प्रभाव भी दूर होगा।

मंगल दोष होता है दूर

हनुमानजी को बूंदी की प्रसाद बहुत प्रिय है। मंगलवार के दिन हनुमानजी के मंदिर में जाएं और बूंदी का प्रसाद भेंट करें। प्रसाद को घर नहीं लाना है। इसे मंदिर के आस-पास मौजूद लोगों में बांट दें। नियमित 40 मंगलवार को यह उपाय करने से मंगल के दोष का अंत हो जाता है।