राज्यसभा में खरगे के बयान पर हंगामा, लोकसभा में रविशंकर प्रसाद ने राहुल गांधी को घेरा

  1. Home
  2. दिल्ली

राज्यसभा में खरगे के बयान पर हंगामा, लोकसभा में रविशंकर प्रसाद ने राहुल गांधी को घेरा

राज्यसभा में खरगे के बयान पर हंगामा, लोकसभा में रविशंकर प्रसाद ने राहुल गांधी को घेरा

बजट सत्र के दौरान राष्ट्रपति के अभिभाषण पर संसद में जोरदार बहस हुई।


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। बजट सत्र के दौरान राष्ट्रपति के अभिभाषण पर संसद में जोरदार बहस हुई। अदाणी कंपनी के शेयरों के मुद्दे पर भाजपा और कांग्रेस में जमकर घमासान मचा और एक-दूसरे पर हमले हुए।  कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने संसद में सरकार को अदाणी के मुद्दे पर घेरा। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर अपना जवाब देंगे।

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि हम चाहते हैं कि संयुक्त संसदीय समिति बिठाई जाए और इस की जांच हो। इस पर पीयूष गोयल ने कहा कि संयुक्त संसदीय समिति तब बैठती है जब आरोप सिद्ध हो जाए। जब सरकार पर आरोप लगता है तब संयुक्त संसदीय समिति बिठाई जाती है किसी निजी व्यक्ति के मुद्दे पर नहीं।

राज्सभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने बताया कि एक व्यक्ति जिसकी संपत्ति ढ़ाई साल में 13 गुना बढ़ गई। 2014 में 50,000 करोड़ की थी वह 2019 में एक लाख करोड़ की हो गई। अचानक ऐसा क्या जादू हुआ कि 12 लाख करोड़ बढ़ गई। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट तो है ही जिसे वे (BJP) नहीं मानते हैं।

राज्यसभा में पीयूष गोयल ने पलटवार करते हुए कहा कि वे विदेश रिपोर्टों पर बातें कर रहे हैं, यह तो कांग्रेस का तारीका है। मैं स्पष्ट कहता हूं कि इनके खुद के नेता जिनके कहने के बगैर ये कुछ नहीं करते हैं उनकी संपत्ति ही देखें कि 2014 में इनके नेता की कितनी संपत्ति थी और आज कितनी है।

लोकसभा में भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने राहुल गांधी के बयान पर पलटवार किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता ने सदन को गुमराह किया। आज जब देश अर्थव्यवस्था के मार्ग पर तेजी से आगे बढ़ रहा है तो उन्हें परेशानी क्यों हो रही है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देंगे। लोकसभा में प्रधानमंत्री के आज दोपहर करीब 3 बजे आने की संभावना है।

शिवसेना MP संजय राउत ने कहा कि हम आधा-अधूरा काम नहीं करना चाहते। जेपीसी की मांग हम अधूरी नहीं छोड़ सकते, जेपीसी की मांग कायम रहेगी। इस मामले में विपक्ष भले ही एक है, लेकिन हमारा कहना हमेशा से यही है कि चर्चा में भाग लेने का मतलब अदाणी के शेयर बढ़ाना है।

राज्यसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि कई सासंद-मंत्री सिर्फ हिंदू मुस्लिम करते हैं, क्या बात करने के लिए कोई और मुद्दा नहीं है। दूसरी तरफ कोई अनुसूचित जाति के लोग मंदिर जाते हैं तो उन्हें मारते हैं, उनकी सुनवाई नहीं होती है। अनुसूचित जाति को तो हम हिंदू समझते हैं ना तब उन्हें मंदिर जाने से क्यों रोकते हैं अगर समझते हैं तो उन्हें बराबरी का स्थान क्यों नहीं देते। कई मंत्री दिखावे के लिए उनके घर जाकर खाना खाते हैं और तस्वीर खींचवा कर बताते हैं कि हमने उनके घर खाना खाया है।

कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद मल्लिकार्जुन खरगे ने दलितों को मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि कुछ सांसद सिर्फ धर्म की बात करते हैं। धर्म-जाति के नाम पर नफरत की बात करना ठीक नहीं है। दलितों का सियासी इस्तेमाल करना ठीक नहीं है।

RJD सांसद मनोज झा ने कहा कि एक उद्यमी जो कहीं नहीं था वह अचानक उछलकर यहां तक पहुंचता है। कोई भी क्षेत्र नहीं है जिसमें उसका दखल न हो। हाल में आई रिपोर्ट (हिंडनबर्ग) से यह स्पष्ट हो गया है इन्हें के इर्द-गिर्द सत्ता तंत्र का ताना बाना था और इस ताने बाने की कहानी परत दर परत खुल रही है।
आप, बीआरएस, शिवसेना (उद्धव ठाकरे) के सांसदों ने अदाणी विवाद से संबंधित मामले की जेपीसी जांच की मांग को लेकर गांधी प्रतिमा के सामने विरोध प्रदर्शन किया। अध्यक्ष द्वारा स्थगन नोटिस की अनुमति नहीं दिए जाने के बाद बीआरएस, आप ने राज्यसभा से बहिर्गमन किया।
 
TMC सासंद महुआ मोइत्रा ने कहा कि मैंने जो भी कहा सदन में ऑन रिकोर्ड नहीं कहा है, हमें भाजपा पार्टी अब सिखाएगी कि संसदीय शिक्षा क्या है और क्या नहीं। यह बड़ी बात नहीं है बल्कि लोकतंत्र के लिए अदाणी का 100 बिलियन डॉलर का स्कैंडल बड़ा मुद्दा है, जिसे उठाया गया है।