पहलवानों की मांग लगातार बदल रही है, ये मेरे खिलाफ साजिश : बोले बृजभूषण सिंह

  1. Home
  2. दिल्ली

पहलवानों की मांग लगातार बदल रही है, ये मेरे खिलाफ साजिश : बोले बृजभूषण सिंह

पहलवानों की मांग लगातार बदल रही है, ये मेरे खिलाफ साजिश : बोले बृजभूषण सिंह

 दिल्ली के जंतर-मंतर पर देश के शीर्ष पहलवानों का दंगल जारी है।


पब्लिक न्यूज़ डेस्क।  दिल्ली के जंतर-मंतर पर देश के शीर्ष पहलवानों का दंगल जारी है। बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक जैसे ओलंपिक पदक विजेता पहलवान इस प्रदर्शन की अगुआई कर रहे हैं। पहलवानों ने कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह पर यौन शोषण के आरोप लगाए हैं। रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ शुक्रवार को दिल्ली के कनॉट प्लेस पुलिस स्टेशन में दो FIR दर्ज की गई हैं। शनिवार की सुबह प्रियंका गांधी पहलवानों के समर्थन में जंतर मंतर पहुंचीं। खिलाड़ियों ने प्रियंका को अपनी समस्या बताई। प्रियंका ने काफी देर तक उनकी समस्या सुनी।

दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण सिंह के खिलाफ दो एफआईआर दर्ज कर ली हैं।  विनेश फोगाट सहित कई पहलवान दिल्ली के कनॉट प्लेस पुलिस स्टेशन पहुंचे।

इनकी मांग भी लगातार बढ़ती जा रही है-बृजभूषण शरण सिंह

बृजभूषण शरण सिंह ने अपने खिलाफ एफआईआर दर्ज होने के बाद अपना मुंह खोलाहै। उन्होंने न्यायपालिका और दिल्ली पुलिस पर पूरा भरोसा जताया है। साथ ही धरने के पीछे कांग्रेस का हाथ होने के आरोप लगाए हैं। बृजभूषण ने कहा एफआईआर करने की बात आई है। अभी एफआईआर की कॉपी मेरे पास नहीं है। लेकिन एफआईआर तो हो ही गई होगी। दिल्ली पुलिस पर मुझे पूरा भरोसा है। मुझे कोई शिकायत नहीं है। मैं पूरी तरह निर्दोष हूं। मैं इन आरोपों का सामना करने के लिए तैयार हूं। जांच एजेंसी जहां भी उचित समझेगी, मैं जांच में सहयोग के लिए तैयार हूं। मुझे पहले भी भरोसा था, आज भी भरोसा है। सुप्रीम कोर्ट से ऊपर कोई नहीं है। मुझे इस पर पूरा भरोसा है। उन्होंने आगे कहा “मुझे देश की न्याय प्रक्रिया पर भरोसा है। अगर इनके पुराने बयान सुनेंगे तो आपको पता चलेगा कि इन्होंने पद से इस्तीफा देने की मांग की थी। मेरा कार्यकाल पूरा हो चुका है। सरकार ने तीन लोगों की कमेटी गठित की है। 40-45 दिन में ही चुनाव होना है। मेरा कार्यकाल वैसे भी समाप्त हो जाएगा। लेकिन इस्तीफे की बात नहीं। मेरा इस्तीफा वैसे ही हो जाएगा, लेकिन अपराधी की तरह नहीं। इन्हीं के कहने पर जांच कमेटी बनी।

बृजभूषण ने पहलवानों पर आरोप लगाते हुए कहा “इनकी मांग भी लगातार बढ़ती जा रही है। पहले एफआईआर की मांग की। फिर इस्तीफे की मांग की। जेल में डालने की मांग की है। तो ये लोकसभा सांसदी मुझे विनेश फोगाट की तरफ से नहीं मिला है। मुझे उनकी कृपा से कुश्ती संघ का अध्यक्ष पद नहीं मिला है। मुझे यह पद चुनाव लड़कर मिला है। 12 साल तक सिर्फ इनके साथ यौन उत्पीड़न होता है, बाकी खिलाड़ियों के साथ क्यों नहीं। हरियाणा का एक ही परिवार क्यों। एक अखाड़ा, एक फैमिली। हरियाणा, हिमाचल बाकी राज्यों के खिलाड़ी क्यों नहीं। क्यों- क्योंकि मैंने काम किया है।”

मुझे पीएम से कोई उम्मीद नहीं-प्रियंका गांधी
 
प्रियंका गांधी ने कहा- “मुझे पीएम से कोई उम्मीद नहीं है, क्योंकि अगर उन्हें इन पहलवानों की चिंता है, तो उन्होंने उनसे बात क्यों नहीं की या उनसे मुलाकात क्यों नहीं की। सरकार उन्हें (बृजभूषण शरण सिंह) बचाने की कोशिश क्यों कर रही है। जो एफआईआर दर्ज कराई गई है, उसमें क्या है, इसकी जानकारी किसी को नहीं है। वे इसे क्यों नहीं दिखा रहे हैं? जब ये पहलवान पदक जीतते हैं तो हम सभी ट्वीट करते हैं और गर्व महसूस करते हैं लेकिन आज ये सड़क पर बैठे हैं और इन्हें न्याय नहीं मिल रहा है। ये सभी महिला पहलवान इस मुकाम तक आने के लिए काफी संघर्ष करती हैं।

बजरंग पुनिया ने लगाए दिल्ली पुलिस पर आरोप

पहलवान बजरंग पुनिया ने शनिवार को एक बार फिर पुलिस पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने कुछ सामान मंगवाया था लेकिन पुलिस उन्हें प्रदर्शन स्थल पर लाने की ‘अनुमति नहीं’ दे रही है। पुनिया ने कहा, पुलिस सामान लाने वाले को पीट-पीटकर भगा दे रही है। बजरंग ने कहा कि जंतर-मंतर के धरना स्थल पर लाइट काट दी गई और वहां पानी भी नहीं पहुंचने दिया जा रहा।

देश का नाम रौशन करने वाले अपने लड़ाई लड़ रहे हैं। एक नाबालिग समेत 7 महिला रेसलर्स ने बृजभूषण के खिलाफ यौन शोषण की शिकायत की थी। दिल्ली पुलिस ने केस दर्ज नहीं को रेसलर्स सुप्रीम कोर्ट में याचिक दाखिल की। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को दिल्ली पुलिस को केस दर्ज करने के निर्देश दिया।

बृजभूषण शरण सिंह पर केस दर्ज होने के बाद भी पहलवानों का प्रदर्शन जारी है। इनका कहना है कि जब तर बृजभूषण शरण सिंह को सारे पदों से हटाया नहीं जाता औऱ उसे जेल में नहीं डाला जाता हमारा प्रदर्शन जारी रहेगा।