काजू-बादाम अगर चाहिए तो सत्येंद्र जैन को खुद खरीदना होगा? कल तीन बजे होगा फैसला

  1. Home
  2. दिल्ली

काजू-बादाम अगर चाहिए तो सत्येंद्र जैन को खुद खरीदना होगा? कल तीन बजे होगा फैसला

काजू-बादाम अगर चाहिए तो सत्येंद्र जैन को खुद खरीदना होगा? कल तीन बजे होगा फैसला


पब्लिक न्यूज़ डेस्क : दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन के धार्मिक उपवास के अनुसार तिहाड़ जेल में खाना उपलब्ध न कराए जाने की याचिका पर गुरुवार को राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई हुई. स्पेशल जज विकास ढुल की कोर्ट ने जैन के वकील और तिहाड़ जेल के वकील दोनों की दलीलें सुनी. घंटों चली बहस के बाद कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया. कोर्ट शुक्रवार कल दोपहर तीन बजे फैसला सुनाएगी.

स्पेशल जज विकास ढुल ने पूछा कि अगर सिर्फ एक कैदी व्रत का खानाचाहे तो भी जेल प्रशासनदेगा? जेल के वकील ने कहा कि एक कैदी के लिए अलग से उपलब्ध नहीं करवा सकते, आज एक कैदी मांग रहा है कल 200 मांगेंगे. वहीं, जैन के वकील राहुल मेहरा ने कहा कि सितंबर के महीने में जैन के स्मार्ट कार्ड से कुछ भी नहीं खरीदा गया. हमें उस भूत को ढूंढना चाहिए, जो मामले में सीसीटीवी फुटेज लीक कर रहा है.सत्येंद्र जैन को खाना उपलब्ध करा रहा था. मेडिकल जगत के लिए शोध का अच्छा विषय होगा कि जैन बिना खाने के 60 दिनों तक स्वस्थ रहें.

तिहाड़ जेल ने नहीं किया आदेश का पालन

जैन के वकील ने कहा कि आप जहां चाहे सत्येंद्र जैन के स्वास्थ्य की जांच करवा लीजिए. अगर देश के डॉक्टरों पर यकीन नहीं है, तो अमेरिका से डॉक्टर बुलवा लीजिए. सत्येंद्र जैन के वकील ने कहा कि हम कोर्ट से कोई फेवर नहीं मांग रहे हैं केवल नियमों के अनुसार खाने का अधिकार मांग रहे हैं. हमारा अनुरोध है कि जो खाना तिहाड़ जेल पिछले 6 महीने से दें रहे हैं, वो आगे भी जारी रखा जाए. जैन खुद के कार्ड से खुद खरीदें. जैन की तरफ से कोई नॉन वेज या अन्य खाना नहीं मांगा जा रहा है, जोकि 6 नवंबर के बाद बंद कर दिया गया. दिन में दो समय तो फल, सलाद और ड्राई फूड दिया जाए. तिहाड़ जेल ने कल के आदेश का भी पालन नहीं किया. सत्येंद्र जैन के वकील राहुल मेहरा ने कहा कि 6 नवंबर के बाद से व्रत का कुछ भी खाना नहीं दिया गया, पहले व्रत का कुछ खाना जेल ऑथॉरिटी देती थी और कुछ जैन खुद से खरीद कर खाते थे, लेकिन 6 नवंबर के बाद जेल ऑथॉरिटी ने देना बंद कर दिया.

‘जैन ने किया था जेल में अपने व्रत का खुलासा’ – तिहाड़ जेल

वहीं, तिहाड़ जेल के वकील ने कहा कि जेल प्रशासन की तरफ से किसी को धर्म के पालन करने से नहीं रोका जाता. सत्येंद्र जैन ने जेल प्रशासन को नहीं बताया कि वो व्रत पर हैं, उनको लिखकर देना चाहिए था. तिहाड़ जेल प्रशासन को बताया था कि वो फल आहार कर रहे हैं, जोकि उनको दिया गया. कल को कोई मुस्लिम यह भी कह सकता है कि अगर मैं ईद के मौके पर कुर्बानी नहीं दूंगा तो खाना नहीं खाऊंगा, इसमें हम क्या कर सकते हैं?तिहाड़ जेल ऑथारिटी ने आगे कहा कि हम उनकी इच्छा के अनुसार खाना देने के लिए तैयार है. जेल में मुस्लिम कैदी और सिख कैदी जो मांग करते यही उसको पूरा किया जाता है.

‘दूसरे कैदी के स्मार्ट कार्ड से खरीदा जैन ने दूध-जिप्स’

तिहाड़ जेल के वकील ने कोर्ट से कहा कि 24 अगस्त को जैन ने फुल क्रीम खरीदा. उसके बाद भी दूध और बिसरली, केला चिप्स और खाने का सामान खरीदा गया. सत्येंद्र जैन ने एक दूसरे कैदी के स्मार्ट कार्ड से खाने का सामान खरीदा, हम उसकी भी जांच कर रहे हैं, अभी उसका नाम नहीं बताना चाहते. 10 अक्टूबर को भी खरीदा गया. जेल प्रशासन के वकील ने कहा कि जेल की तरफ से विशेष डाइट नहीं दी जाती है, कैदी को खुद ही अपने स्मार्ट कार्ड से खरीदना होता है.

‘विशेष डाइट चाहिए, तो जैन को खुद खरीदना होगा’

तिहाड़ जेल के वकील ने कहा कि हमारी तरफ से कभी कोई स्पेशल डाइट नहीं दी, सत्येंद्र जैन पहले भी खरीदकर खाते रहे हैं. आगे भी उन्हें खुद खरीदकर खाना होगा. कोर्ट ने पूछा कि फास्टिंग के बारे में नियम 341 क्या कहता है?तिहाड़ जेल के वकील ने कोर्ट को बताया कि धार्मिक व्रत के मामले में नियम 341 के अंदर सरकार और कोर्ट के आदेशों के मुताबिक जेल प्रशासन एक विशेष समय पर स्थानीय व्यवस्था के अनुसार प्रदान करवाया है. ड्राई फ्रूट्स केवल डॉक्टर के कहने पर या विदेशी कैदियों को दिया जाता है. कैदियों के स्वास्थ्य को देखते हुए पोषक तत्व दिए जाते हैं. तिहाड़ जेल में 20 हजार कैदी हैं. अगर सत्येंद्र जैन को विशेष डाइट चाहिए, तो उन्हें खुद खरीदना होगा. तिहाड़ जेल प्रशासन ने कहा कि रमज़ान और नवरात जैसे मौकों पर कैदियों को स्पेशल डाइट दी जाती है. सत्येंद्र जैन सूर्यास्त के बाद खाना नहीं खाते हैं, वो सुबह और दोपहर में ही खाना खाते हैं.

CCTV में छेड़छाड़ कर गलत दिखाया जा रहा

सत्येंद्र जैन के वकील राहुल मेहरा ने कहा कि 6 नवंबर के बाद से व्रत का कुछ भी खाना नहीं दिया गया, पहले व्रत का कुछ खाना जेल ऑथॉरिटी देती थी और कुछ जैन खुद से खरीद कर खाते थे, लेकिन 6 नवंबर के बाद जेल ऑथॉरिटी ने देना बंद कर दिया. जैन के वकील सवाल उठाया कि बीते 6 महीने से जेल में अब ऐसा क्या खतरा हो गया कि जो खाने का सामान मिलता था, उसको भी बंद करा दिया गया. जैन के वकील ने कहा कि मानवाधिकार का हनन किया जा रहा है. 16 और 17 नवंबर को फल और सलाद नहीं दिया गया था. जैन के वकील ने कहा कि सीसीटीवी वीडियो दिखाकर यह दिखाने की कोशिश की जा रही है कि जैन जेल में लग्जरी लाइफ जी रहे हैं.

व्रत के समय खाना उपलब्ध कराना जेल प्रशासन का कर्तव्य है?

तिहाड़ जेल का CCTV फुटेज सिर्फ 1 महीने का ही स्टोर होता है. फुटेज तिहाड़ जेल प्रशासन ने लीक नहीं किया है. इसके लिए एक कमेटी जांच कर रही है. वहीं, जज ने पूछा कि क्या जेल में मंदिर है?तिहाड़ जेल प्रशासन ने कहा कि जेल के अंदर 24 हजार कैदी हैं, जेल परिसर में मंदिर है, मुस्लिम नमाज पढ़ते हैं, लेकिन सत्येंद्र जैन विशेष जैन मंदिर ही जाना चाहते हैं. जज ने तिहाड़ जेल से पूछा कि क्या कैदी के व्रत के समय खाना उपलब्ध कराना जेल प्रशासन का कर्तव्य है? तिहाड़ जेल के वकील ने कहा कि रमजान और नवरात्रि के समय कैदियों के लिए अलग से खाना बनता है, ये नियम सभी 24 हजार कैदियों के लिए है.

स्पेशल जज विकास ढुल ने पूछा कि अगर सिर्फ एक कैदी चाहे तो भी जेल प्रशासन देगा?जेल के वकील ने कहा कि एक कैदी के लिए अलग से उपलब्ध नहीं करवा सकते, आज एक कैदी मांग रहा है कल 200 मांगेंगे. राउज एवेन्यू कोर्ट ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया है. सत्येंद्र जैन को उनके धार्मिक उपवास के अनुसार, खाना उपलब्ध कराने की याचिका पर राउज एवेन्यू कोर्ट शुक्रवार कल दोपहर तीन बजे फैसला सुनाएगी. जैन के वकील राहुल मेहरा ने कहा कि सितंबर के महीने में जैन के स्मार्ट कार्ड से कुछ भी नहीं खरीदा गया. हमें उस भूत को ढूंढना चाहिए, जो मामले में सीसीटीवी फुटेज लीक कर रहा है.सत्येंद्र जैन को खाना उपलब्ध करा रहा था. मेडिकल जगत के लिए शोध का अच्छा विषय होगा कि जैन बिना खाने के 60 दिनों तक स्वस्थ रहें.

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।