दिल्ली में उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, अडानी गैस ने घटाए CNG- PNG के दाम

  1. Home
  2. दिल्ली

दिल्ली में उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, अडानी गैस ने घटाए CNG- PNG के दाम

दिल्ली में उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, अडानी गैस ने घटाए CNG- PNG के दाम

दिल्ली  में उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, अडानी गैस ने घटाए सीएनजी- पीएनजी के दाम
 


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। सरकार द्वारा नेचुरल गैस प्राइसिंग फॉर्मूला बदलने के बाद कंपनियों ने सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में कटौती शुरू कर दी है। इसके तहत अडानी समूह की कंपनी अडानी टोटल गैस ने सीएनजी के दाम में 8.13 रुपये प्रति किलोग्राम की कटौती की है। वहीं, अडानी टोटल के पीएनजी के दाम में 5.06 रुपये प्रति घन सेंटीमीटर की कमी आई है। ये नई कीमतें आज से लागू हो गई हैं।

इससे पहले गेल इंडिया की सहायक कंपनी महानगर गैस लिमिटेड ने भी सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में कटौती की थी। महानगर गैस ने सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में 8 रुपये प्रति किलो और घरेलू पाइप वाली रसोई गैस की कीमतों में 5 रुपये की कमी करने की घोषणा की है।

कीमतों में 10 फीसदी की आएगी कमी

गुरुवार को केंद्रीय कैबिनेट ने प्राकृतिक गैस की कीमत तय करने के फॉर्मूले में संशोधन कर नए ढांचे को मंजूरी दे दी। इसके साथ ही सीएनजी और पाइप्ड कुकिंग गैस की कीमतों पर भी सीलिंग को अंतिम रूप दे दिया गया है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया था कि इस फैसले से सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में 10 फीसदी की कमी आएगी। अगस्त 2022 तक एक साल में सीएनजी और पीएनजी की दरों में 80 फीसदी तक की बढ़ोतरी होनी है। इनकी कीमतें अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा कीमतों के आधार पर तय होती हैं।