दिल्ली समेत आसपास के इलाकों में 'जहरीली' हुई हवा, इन तरीकों से खुद का करें बचाव

  1. Home
  2. दिल्ली

दिल्ली समेत आसपास के इलाकों में 'जहरीली' हुई हवा, इन तरीकों से खुद का करें बचाव

दिल्ली समेत आसपास के इलाकों में 'जहरीली' हुई हवा, इन तरीकों से खुद का करें बचाव


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। दिल्ली में प्रदूषित हवा का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। कई इलाकों में हवा की गुणवत्ता 'गंभीर श्रेणी' में पहुंच गई। दिल्ली समेट गुरुग्राम में भी हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज की गई है। कई इलाकों में  'जहरीली' हुई हवा के कारण लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं। जिसकी वजह से सांस लेने में परेशानी हो रही है। खासकर उन लोगों को जो पहले से ही सांस की बीमारी के कारण परेशान हैं। यहां हम कुछ घरेलू तरीकों के बारे में बता रहे हैं जो प्रदूषण से बचाव में आपकी मदद कर सकते हैं।

एयर प्रदूषण को दूर करने के घरेलू तरीके

1) हल्दी दूध- कई तरह की परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए हल्दी वाला दूध काफी इफेक्टिव होता है। ऐसे में कोशिश करें कि रोजाना एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पीने की। 

2) तुलसी का रस- हिंदू धर्म के मुताबिक हर पूजा में तुलसी का इस्तेमाल किया जाता है। इसके कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं। ऐसे में अपने श्वसन नली से प्रदूषकों को दूर करने के लिए तुलसी का रस पीएं, ऐसे में रोजाना 10 से 15 मिली पिएं।

3) खट्टे फल खाएं- अपनी डायट में खट्टे फल जैसे नींबू, आंवला, संतरा आदि को शामिल करें। खट्टे फलों में विटामिन सी आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और वायु प्रदूषण के इफेक्ट को कम करने में मदद करते हैं। 

4) लहसुन और प्याज- इम्युनिटी बढ़ाने और संक्रमण को दूर करने के लिए अपनी रोजाना की डायट में लहसुन और प्याज को शामिल करें। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, प्याज और लहसुन का इस्तेमाल करें। 

5) अदरक- अदरक एक एंटीऑक्सिडेंट है। ऐसे में इसे खाने के साथ ही चाय में शामिल किया जा सकता है। अपने इम्यून सिस्टम को सही रखने के लिए एक चुटकी नमक के साथ एक ताजा टुकड़ा अदरक खा सकते हैं। अदरक में जिंजरोल और कुछ यौगिक होते हैं जो वायुमार्ग की सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

6) गुड़- प्रदूषण से बचाव के लिए रोजाना खाने के बाद एक छोटा टुकड़ गुड़ खाएं। ये आपके सिस्टम से टॉक्सिन और धूल के कणों को खत्म करने में मदद करेगा। गुड़, एक नैचुरल डिटॉक्स है, जो फूड पाइप से हानिकारक तत्वों को हटाने में मदद करता है।

7) स्टीम लें- प्रदूषण से बचाव के लिए आप रोजाना भाप लें। अपनी भाप के पानी में नीलगिरी या पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें डालें। 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।